पेट की समस्या को दूर करने के लिए करे ऐसा

जब हम कुछ खाते पीते हैं, और वो ठीक से पच नही पाता है तो इससे पेट में दर्द, गैस, पेट में ऐंठन, कब्ज की समस्या, उलटी और खट्टी डकार जैसी समस्याएं होने लगती हैं, आपके शरीर का स्वास्थ्य आपकी पाचन क्षमता पर निर्भर करता है.

अगर आपकी पाचन शक्ति बेहतर होगी तो आप जो भी खायेंगे और पियेंगे तो उसके सभी पौष्टिक तत्व आपके शरीर को मिलेगे, पेट में की जाने वाली विशेष मसाज से आप अपनी पाक्स्हं शक्ति को भा सकते हैं, और आपकी सालों पुरानी पेट की समस्याएं दूर हो जाएँगी।

इसके लिए किसी चटाई पर इस तरह लेट जायें की आपके घुटने मुड़े हुए हों, और तलवे जमीन पर हों, अब पेट पर गोल चक्कर में अपना हाथों और उँगलियों को 10 बार घड़ी की दिशा में और 10 बार घड़ी की उलटी दिशा में मसाज करें, इस दौरान गहरी साँसे लें और छोड़ें, इस मसाज से आपको पुरानी से पुरानी पेट की समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है।

इस फास्टफूड के जमाने में हम अच्छी चीजों का स्वान करना जैसे भूल ही गए हैं, इसीलिए लगभग हर व्यक्ति एसिडिटी, अपच और पेट की और भी समस्याओं से ग्रसित नजर आते हैं.

इस कारण न तो उनका किसी काम में मन लगता है और न ही शरीर में कुछ भी खाया पिया लग पाता है, पूरा दिन व्यक्ति आलस्य से घिरा हुआ और चिड़चिड़ा नजर आता है, वैसे तो इसके लिए कई दवाइयां उपलब्ध हैं, लेकिन इनसे पूरी तरह आराम नही मिल पाता है।