रूसी की समस्या को दूर करने के लिए करे ऐसा…

इस घरेलू नुस्खें के लिए आपको तुलसी तथा आंवला के पाऊडर की सामान मात्रा को लेकर पानी में डालकर एक अच्छा पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को अपने सिर पर 30 मिनट तक लगाएं रखें।

इसके बाद अपना सिर नार्मल पानी से धो लें। यह उपाय आपके बालों को पोषण देकर उनको स्वस्थ बनाता है तथा बालों की हर गंभीर समस्या से छुटकारा दिलाता है।

इस गंभीर समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप 3 या 4 नींबू लेकर उनका छिलका उतार कर 5 कप पानी में 15 मिनट तक उबाल लें। 15 मिनट बाद पानी को गैस से उतार लें तथा पानी को छान कर रख लें। अब इस पानी से आप अपना सिर धोये। इस घरेलू नुस्खा आप सप्ताह में एक बार जरूर अपनाये।

अधिकतर महिलाएं आज भी यही मानती है कि सिर की त्वचा में रूखापन आने की वजह से यह गंभीर समस्या उत्पन्न होती है। परन्तु असल में ऐसा कुछ नही है। सिकरी की समस्या की असल वजह एक यीस्ट है जो की सिर की मृत त्वचा तथा सिर में जमे तेल को खाकर जीती है। इसके वजह से हमारे सिर की त्वचा बहुत जल्दी झडऩे लगती है और सिर में रुसी पैदा हो जाती है।\

गर्मियों के मौसम में महिलाओं के बालों में रूखापन या रूसी की गंभीर समस्या पैदा होने लगती है। जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि सिर में रूसी की समस्या सिर में गंदगी की वजह से हो सकती है।

इसका सबसे बड़ा और महत्वपूर्ण कारण तो आपका असंतुलित भोजन होता है, जिन लोगों को रूसी की समस्या आती है उन्हें इन सब चीजों से पूर्ण्तः दूर रहना चाहिये।

रूसी की गंभीर समस्या से बचने के लिए अन्य लोगों की हेयर ब्रश, तौलिया अथवा तकिया इस्तेमाल कतई नही करना चाहिए। अगर आप ऐसा करती हैं तो यह समस्या दूसरे से भी आपको हो सकती है।