पीले दांतों की समस्या को दूर करने के लिए करे ये घरेलू उपाय

 स्ट्रॉबेरी, सेब, गाजर, संतरा, दही और चीज़. ये कुछ ऐसे फूड्स हैं जिनका सेवन करने से आपके दांत फिर से मोतियों जैसे सफेद हो सकते हैं. इन्हें अपने रेग्युलर डाइट में शामिल करें.

इसके अलावा आप चाहें तो स्ट्रॉबेरी (Strawberry) को मसलकर भी दांतों पर रगड़ सकते हैं. 5 मिनट के लिए लगा रहने दें और फिर ब्रश और फ्लॉस की मदद से साफ कर लें.

कई फैक्टर्स हैं जिनकी वजह से आपके दांतों की चमक खो जाती है और वे पीले हो जाते हैं . चाय-कॉफी, रेड वाइन, कोला, फ्रूट जूस, सोया सॉस, विनिगर, टमाटर का सॉस- ये कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनका अगर अधिक सेवन किया जाए तो दांतों के इनैमल पर दाग पड़ने लगता है और दांतों में पीलापन आ जाता है (Foods that cause yellow teeth). इसके अलावा प्लाक बनने की वजह से भी दांत पीले दिखने लगते हैं. स्मोकिंग करने, तंबाकू चबाने, कुछ दवाइयो का सेवन करने की वजह से भी दांत पीले हो जाते हैं.

वैसे तो मार्केट में कई टूथपेस्ट (Toothpaste) और प्रोडक्ट्स मौजूद हैं जो पीले दांतों को सफेद करने का दावा करते हैं. लेकिन इन सभी चीजों में केमिकल और ब्लीच (Bleach) होता है .

जो आपके दांतों के साथ ही शरीर के लिए भी हानिकारक हो सकता है. ऐसे में हम आपको कुछ घरेलू उपाय (Home Remedies) बता रहे हैं जिसकी मदद से आप घर पर ही बड़ी आसानी से अपने पीले दांतों को फिर से सफेद  बना सकते हैं. लेकिन इससे पहले ये जान लें कि आखिर दांतों में पीलापन आने का कारण क्या है.