पिंपल की समस्या को दूर करने के लिए करे ये आसान सा घरेलू उपाय

पिंपल्स को हटाने के लिए लोग कई प्रकार के प्रोड्क्टस का उपयोग करते हैं लेकिन फिर भी इस समस्या से निजात नहीं मिल पाती है ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें उपयोग करके कुछ ही दिनों में आप साफ और बेदाग त्वचा पा सकते हैं।

 

कई लोग तो पिंपल होने के कारण से घर से बाहर भी नहीं निकलते, यह समस्या ज्यादातर नई कम उम्र के लोगों को होती है जिनमें 20 साल से 40 साल तक के लोग शामिल हो सकते हैं।

पिंपल होने के कई कारण हो सकते हैं। यह कब्ज, तनाव, स्किन बैक्टीरिया, पीसीओडी या फिर दवाओं का साइड इफेक्ट के कारण भी हो सकते हैं।

जिससे बहुत खराब लगने लगता है और न चाहते हुए भी बार-बार ध्यान उसी पर जाता है। यह एक ऐसी समस्या है जिससे न सिर्फ आपकी स्किन बल्कि साथ में ही आपका लुक भी बिगड़ जाता है।

पिंपल की प्रॉब्लम वैसे तो महिलाओं को अधिक होती है लेकिन इससे पुरूष भी अछूते नहीं। ऑयली स्किन, गलत खानपान तो कभी धूप, धूल, प्रदूषण जैसी चीज़ें इसके होने के कारण होते हैं। पिंपल्स वैसे तो कुछ दिनों में खुद ही खत्म हो जाते हैं लेकिन कई बार ये बहुत लंबे समय तक चेहरे पर बने रहते हैं और दाग छोड़ जाते है।