मोटापे की समस्या को दूर करने के लिए करे ऐसा…

अलसी के बीज वजन को कंट्रोल में रख सकते हैं, इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर और प्रोटीन मौजूद होता है। अगर आप इन्हें खाएंगे तो ये आपकी भूख को कंट्रोल में रखेंगे जिससे आपको बार-बार भूख लगने की परेशानी से मुक्ति मिलेगी।

 

अलसी में मौजूद फाइबर पाचन क्रिया को धीमा कर देते हैं। इससे हॉर्मोन नियंत्रित रहता है जो असमय भूख को शांत करने का काम करता है। ऐसे में आपका पेट भरा हुआ रहता है और वजन अपने आप घटने लगता है।

बता दें कि अलसी के बीज वजन को कंट्रोल में रखने में मदद करते हैं, इसके लिए आपको अलसी के बीज का काढ़ा बनाकर उसका सेवन करना होगा। अलसी के बीज का काढ़ा आपके वजन को कम करने के साथ साथ आपको दूसरी बीमारियों से भी दूर रखेगा। आइए जानते हैं कैसे बनाएं अलसी का काढ़ा और कैसे करें इसका सेवन।

कोरोना महामारी के कारण अधिकतर लोग अपने घरों में बंद हैं, वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) करने वाले घंटों एक जगह बैठे रहते हैं, ऐसे में इन दिनों वजन बढ़ने (Weight Gain) की समस्या हर किसी को परेशान कर रही है।

दरअसल वजन बढ़ने से अन्य शारीरिक परेशानियां भी बढ़ने लगती है, वजन बढ़ने से हार्ट (Heart) संबंधी समस्याएं होने लगती हैं। बढ़े हुए वजन से छुटकारा पाने के लिए लोग डाइटिंग की मदद लेने लगते हैं।

कई बार खाने पीने की कई सारी चीजें ऐसी होती हैं जिन्हें डाइट में शामिल करके आपको वजन को कम करने में मदद मिलती है। इन्हीं चीजों में से एक है अलसी के बीज हैं।