दुबलेपन की समस्या को दूर करने के लिए करे ये आसान सा घरेलू उपाय

आप अंड़े का सेवन दूध में मिलाकर आसानी से कर सकते है।आप अपने शरीर का वजन बढ़ाने के लिए आप केले को अपनी डाइट में शामिल करें।केले में आवश्यक मात्रा में कैलोरी पाई जाती है, जो हमारे शरीर का वजन तेजी से बढ़ाने में मदद करती है।आप केले को दूध में मिला कर शेक बनाकर प्रतिदिन सेवन करें।

 

दूध प्रोटीन का मुख्य स्त्रोत होता है और इसके लिए प्रतिदिन आप सुबह व रात को सोने से पहले दूध में शहद मिलाकर सेवन करें।इससे शरीर का वजन बढ़ाने में मदद मिलती है।

शरीर का वजन बढ़ाने के लिए लंच के साथ सलाद का सेवन करना भी आवश्यक है।इसके अलावा डाइट में चिकन और अंडे का सेवन अवश्य करें।डाइट में प्रतिदिन अंडे का सेवन करने से हमारे शरीर का वजन तेजी से बढ़ता है।

इससे हमारे शरीर की इम्यूनिटी कमजोर होने लगती है जिससे हमारे शरीर में कई प्रकार के रोगों का खतरा बढ़ जाता है।शरीर का वजन बढ़ाने और घटाने में डाइट का अहम रोल होता है।इसलिए आप शरीर के वजन को बढ़ाने के लिए डाइट में दूध का सेवन अवश्य शामिल करें।

आज के समय में कई लोग शरीर के बढ़ते वजन को लेकर काफी परेशान है।क्योंकि शरीर के बढ़ता वजन हमारी सेहत के लिए घातक होता है।वहीं कुछ लोग इस समय शरीर के कम वजन को लेकर भी परेशान रहते है।शरीर का वजन कम होने के कारण शरीर में कमजोरी और थकान की परेशानी अधिक बढ़ जाती है।