बाल झड़ने की समस्या को दूर करने के लिए करे ऐसा

बालों के झड़ने की समस्या से निजात दिलाने का काम करेगा ये हेयर मास्क. अगर आप इस पैक को हफ्ते में 1 बार भी लगाते हैं तो इससे बालों का झड़ना बंद हो जाएगा. इसे बनाने के लिए आपको एक कटोरी दही, 4 चम्मच त्रिफला चूर्ण, 4 चम्मच मुल्तानी मिट्टी और आधा नींबू का रस मिलाना है. इस मिश्रण को रातभर रख दें. सुबह इस पेस्ट को बालों की जड़ों पर लगाएं. करीब 1 घंटे के बाद सादा पानी से बालों को धो लें.

दही में काफी मात्रा में प्रोटीन होता है जो बालों के लिए फायदेमंद होता है. दही में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जिससे सिर में होने वाले इनफेक्शन खत्म हो जाते हैं. दही में पाया जाने वाला लैक्टिक एसिड बालों को नमी देता है जिससे बालों का रूखापन और ड्राईनेस खत्म हो जाती है. दही का मास्क लगाने से बाल मजबूत बनते हैं.

बारिश का मौसम आते ही बाल झड़ने की समस्या से हर कोई परेशान रहता है. जिससे बात करो वही बालों को झड़ने से रोकने के उपाय पूछ रहा होता है. बारिश के मौसम में बालों में चिपचिपाहट और पसीने से बालों के झड़ने की समस्या ज्यादा बढ़ जाती है.

इसके अलावा आजकल की लाइफस्टाइल और प्रदूषण का असर भी बालों पर पड़ रहा है. आजकल काफी कम उम्र में ही लोगों के बाल सफेद होने लगते हैं या डैंड्रफ से परेशान रहते हैं.

इसके पीछे की बड़ी वजह ज्यादा केमिकल का इस्तेमाल करना और खान पान में आने वाला बदलाव भी है. ऐसे में बालों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं.

आज हम आपको दही से बने हेयर पैक के बारे में बता रहे हैं. इसे लगाने से बालों का झड़ना और सफेद होने की समस्या काफी कम हो जाएगी. बालों पर दही को पैक लगाने से रूसी भी खत्म हो जाती है. जानते हैं कैसे बनाएं दही से हेयर मास्क.