बाल झड़ने की समस्या को दूर करने के लिए करे ऐसा…

मेथी में प्रोटीन और निकोटिनिक एसिड होता है. ये बाल बढ़ने में मदद करता है. इसमें पानी और नारियल तेल मिलाकर पेस्ट बनाएं. इसे स्कैल्प पर लगाएं. एक घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर धो लें.

अंडे में लेसिथिन और प्रोटीन होता है, जो न केवल बालों को मजबूत बनाता है बल्कि पोषण भी देता है. इसमें सल्फर की मात्रा अधिक होती है. ये रूसी की समस्या को कम करने में मदद करता है. इसलिए आपको जैतून के तेल में दो अंडे मिलाने होंगे. इसे स्कैल्प से सिरे तक लगाएं और 30 मिनट बाद सिर धो लें.

एप्पल साइडर विनेगर आपके स्कैल्प को साफ करने और बालों के पीएच संतुलन को बनाए रखने के लिए बहुत अच्छा है. ये बाल बढ़ने में मदद करता है. इसके लिए आपको सिरके को पानी में मिलाना होगा. बालों को धोने के बाद इसका इस्तेमाल आप कर सकते हैं. ये आपके बाल झड़ने की समस्या को कम करने में मदद करता है.

प्याज का रस बालों के लिए पुराने उपचार में से एक है. प्याज में सल्फर होता है. ये बालों को फिर से बढ़ने में मदद करता है. इसके लिए आपको प्यास के रस को स्कैल्प पर लगाना होगा. इसे आधे घंटे बाद साफ पानी से धो लें.

बालों का झड़ना एक आम समस्या है. ऐसा अक्सर आपकी जीवन-शैली सही न होने के कारण होता है. प्रदूषण के चलते भी बाल झड़ने की समस्या हो जाती है.

समय से पहले इसका इलाज करना बेहद जरूरी है. बालों के झड़ने की समस्या को कम करने के लिए आप कुछ प्राकृतिक उपचार भी अपना सकते हैं आइए जानें कौन से हैं ये उपचार.