गंजेपन की समस्या को दूर करने के लिए करे ये आसान काम

बालों को हमेशा माइल्ड शैंपू से धोएं। नेचुरल चीजों से तैयार शैंपू का इस्तेमाल करने से बाल अच्छे से साफ होते हैं। साथ ही स्कैल्प पर मौजूद सीबम कम हो धूल-मिट्टी से बचाव रहता है।

आप बालों के लिए घर पर ही नेचुरल चीजों से कंडीशनर तैयार कर सकते हैं। इसके एक कटोरी में 4 बड़े चम्मच मेंहदी, 1 अंडा,1 चम्मच एलोवेरा जेल, 2 चम्मच दही, 1-1 चम्मच आंवला, रीठा, शिकाकाई और मुल्तानी मिट्टी का पाउडर डालें।

फिर इसमें पानी डालकर अच्छे से मिक्स कर रातभर छोड़ दें। सुबह इसे बालों पर करीब 1-2 घंटों तक लगा कर माइल्ड शैंपू से धोएं। इससे बाल जड़ों से मजबूत होंगे। बालों की अच्छे से कंडिशनिंग होने से घने, लंबे, मुलायम व काले होने में मदद मिलेगी। साथ ही बालों का रूखापन दूर हो नमी बरकरार रहेगी।

असल में, डाइट का अच्छे से ध्यान रखने से शरीर बाल से जुड़ी परेशानियां होने लगती है। इसके लिए डाइट में आयरन व प्रोटीन से भरी चीजों का सेवन करके बचा जा सकता है।

ऐसे में खाने में हरी-पत्तेदार सब्जियां, दालें, सूखे मेवे, सूरजमूखी के फूल, चिया सीड्स, दही, पनीर, अंडों व चिकन का सेवन करें। इससे शरीर को उचित पोषण मिलेगा। ऐसे में बाल जड़ों से मजबूत होंगे। साथ ही बाल लंबे, घने काले होने में मदद मिलेगी।

मौसम के बदलने व बढ़ते प्रदूषण का असर बालों पर आम दिखाई देता है। इससे बालों में रूखापन, रूसी आदि बढ़ने के साथ झड़ने की समस्या होने लगती है। पहले जहां यह समस्या उम्र के बढ़ने से होती थी।

मगर आज के समय कम उम्र के लोग भी इस समस्या से परेशान हो रहे हैं। एक रिसर्च के अनुसार, आज 40 साल से कम उम्र की महिलाओं में करीब 40 प्रतिशत झड़ते बालों से परेशान हैं।

इसके अलावा 20 साल से ही लोगों को बाल पतले, रूसी व रूखापन आदि की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में ये परेशानी बढ़ने से पहले इसे रोक लेने में ही भलाई हैं। नहीं सिर का गंजा होने की नौबत आ सकती है। तो चलिए जानते हैं इस परेशानी से बचने के कुछ देसी उपायों के बारे में…