पेट फूलने की समस्या को दूर करने के लिए करे ऐसा

एक अंग्रेजी अखबार में छपी खबर के मुताबिक न्यूट्रिशियन और डाइट एडवाइजर ज्योतिका दीवान कहती हैं, जब आप समय पर खाना नहीं खाते या गलत खाना खाते हैं तो ब्लोटिंग की समस्या आती है. हमें यह ध्यान रखना होगा कि पेट से भोजन को खाली होने में 4 से 6 घंटे का समय लगता है. अगर ब्लॉटिंग की समस्या से छुटकारा पाना है तो सबसे पहले खाने के बीच के गैप पर ध्यान देना होगा.

इसके अलावा हमें इस बात पर भी ध्यान देना होगा कि कौन से फूड को पचने में कितना टाइम लगता है. यानी सुपाच्य और अपाच्य भोजन के बीच अंतर को पकड़ना होगा. मिक्स्ड डाइट, कंप्लेक्स फूड, फैटी फूड आदि को पचने में ज्यादा समय लगता है. दूसरी ओर तरल फूड और छोटे-छोटे दाने वाले पदार्थ जल्दी पचता है. ऐसे में हमें यह जानना जरूरी है कि कौन-कौन से भोजन ब्लॉटिंग की समस्या को बढ़ाते हैं और किस तरह के भोजन से ब्लॉटिंग से छुटकारा पाया जा सकता है.

इस स्थिति में पेट सामान्य से ज्यादा फूला हुआ भी नजर आता है. डॉक्टरों की मानें तो ऐसा इसलिए होता क्योंकि gastrointestinal tract पूरी तरह से एयर से फूल हो जाता है. कुछ मामलों में एसिडिटी, कंस्टीपेशन, पेट में हवा का भरना और पीरियड्स इसके कारण हो सकते हैं.

कुछ ऐसे मेडिकल कंडीशन हैं जिनमें ये समस्याएं होती हैं जैसे कि irritable bowel syndrome, लीवर की बीमारी और इंफेक्शन. हालांकि कभी-कभी ऐसे भी मामले आते हैं जब इस बीमारी का कोई कारण भी नजर नहीं आता. पेट फूलने के साथ ही पेट में दर्द की समस्या भी हो सकती है. इसके अलावा डकार भी होने लगता है.

हेल्दी और फिट रहने के लिए पेट का फिट रहना बेहद जरूरी है. लेकिन अनियमित लाइफस्टाइल पेट में अक्सर कुछ न कुछ परेशानी पैदा करता ही रहता है. इनमें सबसे बड़ी परेशानी है पेट का फूलना यानी ब्लोटिंग होना. कई लोगों में अक्सर पेट फूलने की शिकायत रहती है. यहां तक कि खाना खाने के कई घंटों बाद तक भी पेट भारी रहता है. कई को तो बिना खाए ही पेट भारी रहने लगता.