मुंहासों के दाग को दूर करने के लिए करे ये उपाय

एलोवेरा जेल भी त्वचा की कई तरह की समस्याओं को दूर करने में मददगार माना जाता है. इसे भी रोजाना सोते समय लगाएं और रातभर के लिए छोड दें.

 

जेल लगाने से पहले आप मुंह को अच्छी तरह साफ जरूर कर लें. आप चाहें तो घर में लगे पौधे से एलोवेरा जेल लेकर सीधा प्रयोग में ले सकते हैं, या फिर बाजार में भी आजकल एलोवेरा जेल आसानी से मिल जाता है.

घर में मलाई से निकाला हुआ मक्खन भी कई तरह के दाग धब्बे दूर कर सकता है. लेकिन इसे ड्राई स्किन वाले ही यूज करें. इसे भी रात में ही लगाना है और सुबह मुंह को अच्छी तरह से साफ कर लेना है.

नारियल का तेल सिर्फ मुंहासे ही नहीं बल्कि किसी भी तरह के दाग धब्बों को दूर करने के लिए काफी अच्छा माना जाता है. रोजाना रात को आप एक चम्मच वर्जिन कोकोनट ऑयल को हाथ में लेकर रब करें ताकि वह हल्का गर्म हो जाए. इसके बाद आप मुंहासों के दाग पर इसे लगाएं और रात भर लगा रहने दें. लेकिन अगर आपकी स्किन ऑयली है तो ऐसा न करें.

मुंहासे की प्रॉब्लम तमाम लोगों को हो जाती है. कई बार ये हार्मोनल बदलाव की वजह से होती है, तो कई बार स्किन ऑयली होने, चेहरे पर मौजूद गंदगी और गलत खानपान की वजह से होती है.

कभी-कभी मुंहासे कुछ लोगों के चेहरे पर दाग भी छोड़ देते हैं, जिससे उनके चेहरे की खूबसूरती पर असर पड़ता है. अगर आपके चेहरे पर भी मुंहासों के दाग हैं तो अब परेशान होने की जरूरत नहीं. यहां जानिए कुछ ऐसे नेचुरल उपाय जो आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं.