सफेद बालो की समस्या को दूर करने के लिए करे ये उपाय

2 चम्मच सरसों के तेल में 1 चम्मच अरंडी का तेल मिलाकर गुनगुना करें। इससे स्कैल्प पर लगाकर 10 मिनट तक हल्के हाथों से मलिश करें।

 

इसे कम से कम 45 मिनट या ओवरनाइट के लिए छोड़ दें और फिर माइल्ड शैंपी से धो लें। नियमित ऐसा करने से बाल सफेद नहीं होंगे और उनका टूटना-झगड़ा भी कम होगा।

शरीर में विटामिन-B12 की कमी से भी बाल सफेद होने की समस्या हो सकती है। यह विटामिन मेटाबॉलिज्म के कार्य में अहम भूमिका निभाता है और यही हेयर फॉलिकल्स को भी मजबूत बनाते हैं। ऐसे में विटामिन का चेकअप करवाएं और अगर इसके कारण बाल सफेद हो रहे हैं तो अपनी डाइट पर ध्यान दें।

हाइपोथायरॉइडिज़म के कारण भी बाल तेजी से सफेद होते हैं। यह समस्या शरीर में तब होती है जब थायरॉइड ग्लैंड्स में हॉर्मोन का उत्पादन कम हो जाता है।

बढ़ती उम्र में बाल सफेद होना आम है लेकिन समय से पहले ऐसा होने की वजह से युवा बूढ़े दिखने लगते हैं। समय से पहले सफेद होने को मेडिकल भाषा में कैनिटाइस कहते हैं।

कई तरह के महंगे प्रोडक्ट्स, तेल व ट्रीटमेंट लेने के बाद भी सफेद बालों से छुटकारा नहीं मिल पाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि हर किसी के बाल सफेद होने के कारण अलग-अलग होते हैं। ऐसे में प्रॉब्लम की असली वजह जाने बिना भला फर्क कैसे मिलेगा।