गर्मी में घमौरियों की परेशानी को दूर करने के लिए करे ये उपाय

तपती गर्मी का मौसम आते ही लोग घमौरियों की शिकायत करने लगते हैं। घमौरियों की वजह से त्वचा पर लगातार खुजली होती रहती है, दाने निकल आते हैं और त्वचा पर कांटे चुभने जैसा अहसास होता है।

घमौरियों की समस्या अधिक बढ़ने पर त्वचा पर लाल रैशेज भी होने शुरू हो जाते हैं। अगर आपको भी गर्मियां शुरू होते ही घमौरियों की समस्या परेशान करने लगती है तो ये घरेलू उपाय अपनाकर आप इस परेशानी से निजात पा सकते हैं।

घमौरियों से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय-

दही-
आधा कटोरी दही में 6 से 7 पत्ते पुदीने के पत्ते पीसकर मिश्रण तैयार करके 10 मिनट तक घमौरियों पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। इसके बाद स्नान कर लें।

मुल्तानी मिट्टी-
मुल्तानी मिट्टी स्किन को ठंडक पहुंचाती है। जिससे जलन और खुजली नहीं होती है, ये दाने भी कम कर देती है और बैक्टीरिया खत्म करके आपको आराम दिलाती है।

पपीता और गेहूं का आटा-
पके हुए पपीते की स्लाइस लेकर इसमें 1 चम्मच गेहूं का आटा मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को घमौरियों पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। इसके बाद नहा लें। पपीता आपकी त्वचा को ठंडक पहुंचाता है और गेहूं का आटा घमौरियों की डेड सेल्स को हटाता है।

एलोवेरा जेल
आप चाहे तो घमौरियों में एलोवेरा जेल लगा सकते हैं। इससे घमौरियों में होने वाली खुजली और रैशेज की समस्या से राहत मिलेगी।

नीम
नीम में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। नीम के पानी से नहाएं, इसकी पत्तियां पीसकर घमौरिया में लगाने से भी तेजी से आराम होता है। नीम की छाल पीसकर भी आप घमौरिया में लगा सकते हैं।

दही
मुल्तानी मिट्टी में दही को मिलाकर घमौरियों में लगाने से भी राहत मिलती है। इसकी ठंडक आपको घमौरियों की खुजली और जलन से राहत दिलाएगी। दही और मुल्तानी मिट्टी का लेप लगा लें और सूखने के बाद साफ पानी से नहा लें।