झड़ते बालों की समस्या को दूर करने के लिए करे ऐसा

बाल मुख्य रूप से प्रोटीन से बने होते हैं जिसे केराटिन कहा जाता है. केराटिन एक प्रकार का प्रोटीन है. जब हम शराब का सेवन करते हैं तो प्रोटीन सिंथेसिस पर बुरा प्रभाव पड़ता है और धीरे धीरे बाल कमजोर होने लगते हैं.


कई लोगों को बाहर जाकर जंक फूड खाना बहुत पसंद होता है लेकिन आपको बता दें कि यह आपके बालों को बहुत नुकसान पहुंचा सकते हैं. इसमें भरपूर मात्रा में सैचुरेटेड और मोनोअनसैचुरेटेड फैट पाया जाता है.

ये आपके वजन को बढ़ाते हैं और कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों के खतरे को भी बढ़ाते हैं. इन सब का असर हमारे बालों पर पड़ता है और बाल तेजी से कमजोर हो जाते हैं. आपको बता दें कि अत्‍यधिक ऑयली फूड के सेवन से हेयर पोर्स और हेयर फोलिकल ब्‍लॉक्‍ हो जाते हैं और समस्‍याएं शुरू हो जाती हैं.

खूबसूरत और हेल्‍दी बाल (Hair) किसी की भी पर्सनैलिटी में चार चांद लगाते हैं. जिनके पतले बाल हैं या घने नहीं हैं वे बेहतर बाल की ख्‍वाहिश में तमाम तरह के टोटके आजमाते हैं.

खूबसूरत बालों की वजह उनका खानपान (Food), लाइफस्‍टाइल और जेनेटिक भी होता है लेकिन कई बार लापरवाही की वजह से हेल्‍दी बाल भी धीरे धीरे कमजोर हो जाते हैं और गिरने लगते हैं.

आमतौर पर एक दिन में 50 से 100 बाल गिरना (Hair Fall) सामान्‍य बात माना जाता है लेकिन अगर ये गुच्‍छे में गिर रहे हैं तो यह गंभीर समस्‍या हो सकती है.

इसकी मुख्‍य वजह खराब लाफस्टाइल, तनाव, प्रदूषण हो सकता है. आज हम आपको यहां कुछ ऐसी खाने की चीजों की जानकारी दे रहे हैं जिनके सेवन से आपके बालों को नुकसान हो सकता है और वे झड़ सकते हैं.