दांत के दर्द को दूर करने के लिए करे ये आसान सा उपाय

लौंग के तेल में एनाल्जेसिक गुण पाए जाते हैं जो दांत दर्द को दूर करता है. ये बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करता है और संक्रमण के जोखिम को दूर करता है.

अक्ल दाढ़ के दर्द को दूर करने के लिए लौंग के तेल का इस्तेमाल करें या लौंग की छह कलियों को पानी में उबालें और मसूड़ों पर मसाज करें. ऐसा करने से दर्द से राहत मिलेगी.

मसूड़ों में सूजन के कारण प्रभावित हिस्से में खून निकलता है और सिरदर्द की समस्या भी शुरू हो जाती है. वैसे तो दर्द को दवा से भी ठीक किया जा सकता है लेकिन घरेलू नुस्खे अधिक कारगर हैं. आइए जानते हैं विजडम टूथ या अक्ल दाढ़ को ठीक करने के घरेलू उपाय.

सबसे पहले तो ये जानना जरूरी है कि विस्डम टुथ आने के पहले दर्द क्यों होता है. दरअसल, विस्डम टुथ सबसे अंत में आते हैं और इसके चलते उन्हें मुंह में पूरी जगह नहीं मिल पाती.

जिसकी वजह से जब ये दांत आते हैं तो बाकी के दांतों को भी पुश करते हैं. इसके साथ ही मसूडों पर भी दबाव रहता है. विजडम टूथ या अक्ल दाढ़ मुंह के ठीक पीछे के हिस्से में मोलर का तीसरा सेट होता है. जिससे मसूड़ों में सूजन, दांतों में दर्द और बेचैनी महसूस होती है.

अक्ल दाढ़ उन दातों के नाम हैं जो आखिर में निकलते हैं. अधिकतर लोगों को 4 अक्ल दाढ़ होती हैं. मुंह के हर कोने में 1, ये ज्यादातर जवानी में निकलते हैं.

अधिकतर लोगों की अक्ल दाढ़ (विस्डम टुथ) 17 से 25 साल के बीच में आ जाती है लेकिन कई लोगों में ये 25 के बाद भी आती है. ये हमारे मुंह के सबसे आखिरी, मजबूत दांत होते हैं और सबसे आखिर में आते हैं.