गर्दन के दर्द को दूर करने के लिए करे ऐसा…

सेइस आसन में सबसे पहले जमीन पर बैठ जाएं. अपनी क्षमता के मुताबिक अपने पैर फैलाएं. इस दौरान ध्‍यान रखें कि आपके पंजे बिल्कुल सीधे रहें. इसके बाद सांस लेते हुए हाथों को ऊपर की तरफ ले जाएं. अब अपने दोनों हाथों को पैरों की ओर लाते हुए पैरों की अंगुलियों को पकड़ें. इसके बाद अपनी ठोड़ी को जमीन से लगाने का प्रयास करें.

ये तितली आसन के जैसा ही आसन होता है, परन्तु तितली आसन में दोनों पैरो को मोड़ कर बैठना होता है और इस आसन में बारी-बारी अलग-अलग पैर को मोड़ना होता . सबसे पहले फर्श पर चटाई बिछाकर बैठ जाएं और एक बार में एक पांव को मोड़कर तितली के पंखों की तरह दोनों पैरों को ऊपर नीचे हिलाना शुरू करें.

हतमंद रहने के लिए नियमित तौर पर योग (Yog) करें. योग करने से आप बेहतर महसूस करते हैं और आपका शरीर लचीला बना रहता है. साथ ही आगे चल कर किसी तरह की शारीरिक समस्‍या का सामना नही करना पड़ता.

आज कल मोबाइल का ज्‍यादा इस्‍तेमाल करने से गर्दन आदि में दर्द रहने लगता है. ऐसे में ग्रीवा शक्ति विकास क्रिया कर सकते हैं. वहीं सर्वाइकल पेन, कमर दर्द जैसी समस्‍याओं से निजात पाने के लिए भी योग जरूर करें.

आज के फेसबुक लाइव योग सेशन (Live Yoga Session) कई छोटे-छोटे योगाभ्‍यास के अलावा सर्वांग पुष्टि आसन, अर्ध तितली आसन और प्राणायाम आदि के बारे में बताया गया.

इन अभ्यासों को करने से जहां पेट की मांसपेशियां मजबूत बनी रहती हैं, वहीं हर प्रकार के तनाव (Stress) से भी मुक्ति मिलती है. योग एक कला है और इसका अभ्यास धीरे-धीरे करना चाहिए. वहीं अपनी क्षमता के अनुसार ही योग करें. शुरुआत में कुछ सूक्ष्म व्यायाम करें.