बालों की समस्या को दूर करने के लिए करे ऐसा…

कुछ खराब आदतें भी हमारे बालों को अनहेल्दी बनाने के लिए जिम्मेदार होती हैं जैसे टाइट हेयर स्टाइल्स, बालों में ठीक से कॉम्ब न करना, गीले बालों में कॉम्ब करना और ​हीटिंग टूल्स का ज्यादा इस्तेमाल। इन आदतों की वजह से भी बाल डैमेज होते हैं और टूटने लगते हैं। इसलिए इन आदतों को जल्द से जल्द गुडबाय कहें।

बालों की ऐसी टाइट हेयर स्टाइल ना बनाएं, जिससे बालों पर दबाव पड़े। दिन में कम से कम दो बार अपने बालों में कॉम्ब ज़रूर करें। यदि आप रात को बाल धो रही हैं तो सूखने के बाद ही सोएं। स्ट्रेटनर, कर्लर और ड्रायर आदि के प्रयोग से बचें। अगर कभी इस्तेमाल कर भी रही हैं तो हीट प्रोटेक्टेंट जरूर लगाएं।

बालों की सप्ताह में एक बार डीप कंडीशनिंग जरूर करें। इसके लिए आप हेयर मास्क का प्रयोग कर सकती हैं। हेयर मास्क लगाने से डल बालों में भी जान पड़ जाती है और डैमेज कंट्रोल होता है।

आप इसके लिए घर पर भी हेयर मास्क तैयार कर सकती हैं। इसके लिए एक केला, मुल्तानी मिट्टी, दो चम्मच शहद, आधा कटोरी दही और आधा नींबू डालकर मास्क तैयार करें और इसे बालों की जड़ों से दो इंच छोड़कर लगाना शुरू करें और बालों के सिरों तक लगाएं। करीब एक घंटे तक पैक को लगाने के बाद सिर को धो लें.

कोरोना काल में लोगों का घर से बाहर निकलना न के बराबर है, ऐसे में धूल, मिट्टी और प्रदूषण का सामना बालों को नहीं करना पड़ता। इसलिए बालों को सप्ताह में दो बार धोना ही पर्याप्त है। ज्यादा धोने से बालों की नमी खत्म हो जाती है। अगर आप घर से बाहर भी रोज जाती हैं तो भी बालों को रोज धोने से पर​हेज करें और घर से निकलते समय बालों को कवर करके निकलें।

बालों की बेहतर ग्रोथ न होने का कारण बालों की ठीक से देखभाल न करना होता है। केयर ठीक से न होने से बाल अनहेल्दी हो जाते हैं और रूखे और बेजान होकर झड़ने लगते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसी समस्या है तो यहां हम बता रहे हैं आपको पांच ऐसे टिप्स जिन्हें रुटीन में शामिल करने से आपको अच्छे रिजल्ट्स मिलेंगे।

स्कैल्प को समय समय पर मॉइस्चराइज करना बहुत जरूरी होता है। इसके लिए हॉट ऑयल मसाज सबसे बेहतरीन तरीका है। इससे बालों को नमी के साथ पोषण और जरूरी विटामिन्स मिल जाते हैं। इससे बाल हेल्दी होते हैं और उनकी ग्रोथ बेहतर होती है। हफ्ते में कम से कम दो बार हॉट ऑयल मसाज जरूर करें.