बालों और त्वचा की समस्या को दूर करने के लिए करे ऐसा…

लिप बाम – कैस्टर ऑयल से लिप मॉइस्चराइजर तैयार किया जा सकता है. इसके लिए आपको कुछ मात्रा में मोम, 1 चम्मच अरंडी का तेल, 1 चम्मच नारियल तेल और 1/2 बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल लेना होगा और इसे अच्छी तरह मिलाएं. इसे हर सुबह और रात या आवश्यकता अनुसार इसका इस्तेमाल करें. ये होंठों को नमीयुक्त, हाइड्रेटेड और प्राकृतिक रूप से गुलाबी रखने में मदद करेगा.

काले धब्बे दूर करें – अरंडी के तेल की कुछ बूंदें और नारियल के तेल की समान संख्या में बूंदें लें. इसे अच्छी तरह मिलाएं और चेहरे पर प्रभावित जगह पर लगाएं. काले धब्बों को दूर करने के लिए नारियल तेल के साथ अरंडी का तेल सबसे अच्छे से काम करता है. इसे डार्क सर्कल्स पर भी लगाया जा सकता है.

मॉइस्चराइजर के लिए – चेहरे को साफ करने के बाद स्वस्थ त्वचा के लिए मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल किया जाता है. इसके लिए अरंडी के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप अरंडी के तेल की 1 से 2 बूंद लें, इसे उंगलियों पर फैलाएं और पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं. वैकल्पिक रूप से, इसे दैनिक मॉइस्चराइजर के साथ भी मिलाकर लगाया जा सकता है.

त्वचा और शरीर की देखभाल के लिए हम कई तेलों का इस्तेमाल करते हैं. इसमें ऑलिव ऑयल और नारियल का तेल आदि शामिल हैं. अरंडी का तेल भी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है.

अरंडी के तेल में ऐसे कई गुण होते हैं जो बालों, त्वचा, जोड़ों के दर्द, शरीर में दर्द, पैरों की देखभाल आदि में लाभ पहुंचा सकते हैं. अरंडी का तेल गाढ़ा और मॉइस्चराइजेशन से भरपूर होता है. इसलिए इसे कम मात्रा में या विशेषज्ञों की सलाह के अनुसार ही इस्तेमाल करना चाहिए. आइए जानें इसके लाभ और कैसे कर सकते हैं इसका इस्तेमाल.