शरीर की थकान को दूर करने के लिए करे ऐसा, फिर देखे कमाल

अगर आप ज्‍यादा चाय पीने के आदी हैं तो इस आदत को छोड़ दें. वहीं सोते समय चाय, कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे बचें. इससे भी नींद प्रभावित होती है और सेहत पर भी बुरा असर पड़ता है.

शरीर में पानी की कमी पूरी न हो तो डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है. इससे शरीर में थकान महसूस होने लगती है. पानी हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी है. इसलिए पानी की पूर्ति के लिए पर्याप्‍त पानी पिएं. वहीं अपनी डाइट में फलों को शामिल करें.

आज की भाग-दौड़ भरी व्‍यस्‍त जिंदगी में शरीर को आराम कम ही मिल पाता है. ऐसे में शरीर में थकान महसूस होती है. जहां अच्छी नींद (Good Sleep) शरीर की थकान (Tiredness) को दूर कर देती है और अच्‍छी सेहत (Health) के लिए भी बहुत जरूरी है.

वहीं कई बार चिंता, तनाव (Stress) और कई अन्‍य समस्‍याओं की वजह से भी पर्याप्‍त नींद नहीं हो पाती. इस वजह से भी थकान हो सकती है. ऐसे में लाइफस्‍टाइल में बदलाव करके और कुछ तरीके अपना कर थकान को दूर किया जा सकता है, शरीर में चुस्‍ती-फुर्ती लाई जा सकती है.

अगर आप थकान महसूस करते हैं तो इसे दूर करने के लिए नहाना बेहतर उपाय है. क्‍योंकि नहाने से बाह्य त्वचा पर मौजूद रोमछिद्र साफ हो जाते हैं और शरीर को स्फूर्ति मिलती है. फिर अच्‍छी नींद आती है.