Saturday , September 26 2020 23:57
Breaking News

पैसों की तंगी को दूर करने के लिए करे ये अचूक उपाय, भोजन करते समय…

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि सोने के लिए रात के समय को सबसे उचित माना गया है. चाणक्य कहते हैं कि दिन निकलने के बाद यानी सूर्योदय और सूर्यास्त के बीच के समय में सोने वाले इंसान के पास पैसा नहीं रुकता, लक्ष्मी नहीं ठहरती.

 

वहीं, लक्ष्मी ठहरने के संदर्भ में चाणक्य ने मैले दांत वाले व्यक्ति का भी जिक्र किया गया है. चाणक्य के मुताबिक मैले दांत वाले लोगों के पास भी लक्ष्मी नहीं रुकती.

चाणक्य कहते हैं कि जरूरत से ज्यादा खाना खाने वाला व्यक्ति भी पैसे को लेकर परेशान रहता है. चाणक्य कहते हैं कि लक्ष्मी को ऐसे लोग नहीं भाते जो ज्यादा भोजन करते हैं, इसलिए इंसान को जरूरत भर खाना चाहिए.

चाणक्य कहते हैं कि अगर कपड़ा मैला हो तो लक्ष्मी भी दूर रहती है. गंदा रहने वाले इंसान के पास पैसा नहीं रुकता. गरीब इंसान भी अगर साफ रहता है तो उसके पास लक्ष्मी रुकती है.

आचार्य चाणक्य ने अपनी किताब ‘चाणक्य नीति’ में कहा कि कड़वा वचन बोलने वाले इंसान के पास पैसा नहीं रुकता है. वहीं, सत्य और मीठा बोलने वाले व्यक्ति पर लक्ष्मी की कृपा होती है. कहा भी गया है कि ‘मीठी वाणी बोलिए मन का आपा खोए…’ व्यक्ति को जहां तक हो सके मीठी वाणी ही बोलनी चाहिए.

जीवन में पैसे की सभी को जरूरत पड़ती है.कई लोग तो खूब कमाते हैं लेकिन बचा नहीं पाते, इसके लेकर आचार्य चाणक्य ने बताया है कि किस तरह के लोगों के पास लक्ष्मी नहीं रुकती.

 

 

Share & Get Rs.
error: Content is protected !!