डैंड्रफ को जड़ से दूर करने के लिये बाल धुलते समय शैम्पू में मिलाए यह चीज़

बालों से जुड़ी परेशानी जैसे झड़ना, असमय सफेद होना, सिर में रूसी होना, बालों का कमजोर होना बहुत ही आम समस्या है। बालों की इन्हीं समस्याओं में से एक डैंड्रफ, जो बहुत बार शर्मिंदगी का कारण बन जाती है। इनको कितना भी भगाया जाए ये वापस लौट आते है। बालों में बार-बार वापस आ जाने वाले डैंड्रफ को दूर करने का नु्स्खा हैं एक चुटकी नमक। जी हां नमक से बालों के डैंड्रफ को दूर किया जा सकता है। तो आइए जाने किस तरह नमक के इस्तेमाल से दूर किया जा सकता है डैंड्रफ।

रूसी के कारण तेल और पसीने रूसी होने का प्रमुख कारण है। नमक सिर में होने वाले अतिरिक्त तेल को सोखने का काम करता है। इसके साथ ही सिर में होने वाली नमी के कारण कई बार फंगल इंफेक्शन हो जाता है नमक सिर की त्वचा से नमी सोखने का काम भी करता है। नमक सिर की त्वचा के रोम छिद्र खोलने का काम भी करता है।

जैतून के तेल के साथ करें नमक का प्रयोग जैतून का तेल बालों के लिए बहुत फायदेमंद है। सिर की रूसी को भगाने के लिए दो चम्मच सेंधा नमक, दो चम्मच जैतून का तेल और दो चम्मच नींबू के रस को मिला लें। अब इस मिश्रण को बालों की जड़ों में लगाएं और पांच मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद किसी माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें।

नमक से धोंए बाल बालों से डैंड्रफ खत्म करने का यह सबसे आसान तरीका है। इसके लिए बस दो चम्मच नमक को पानी में डालकर गर्म कर लें। जब ये पानी ठंडा हो जाए तो इस पानी से बालों को धो लें और किसी अच्छे शैंपू का इस्तेमाल करें।

शैंपू में मिलाएं नमक इस आसान से उपाय को सप्ताह में एक या दो बार ही इस्तेमाल करें और डैंड्रफ से जुड़ी सारी परेशानियों का अंत कर देगा। इसके लिए एक चम्मच नमक और एक चम्मच शैंपू को लेकर अच्छे से मिलाएं। इसके बाद इस मिश्रण को सिर की त्वचा में उंगलियों के पोरों से मसाज करें और फिर ठंडे पानी से धो लें।

सेंधा नमक का इस्तेमाल सेंधा नमक का इस्तेमाल करने से रूसी की सारी परेशानी खत्म हो जाती है। अगर आप बार-बार रूसी के वापस लौट आने से परेशान रहते हैं तो एक बार इस नुस्खे को जरूर आजमाएं। बालों को हल्के गर्म पानी से धोने के बाद सेंधा नमक से हल्के हाथों से मसाज करें और तौलिये से ढक कर छोड़ दें। पांच मिनट बाद शैंपू कर लें। यह नुस्खा आप सप्ताह में दो बार आजमा सकते हैं। इससे आपको बहुत फायदा होगा।