सर्दी, जुकाम, जैसी समस्याएं को दूर करने के लिए करे ये उपाय

ऐसे तैयार करें प्इयाज का पानी प्याज का पानी तैयार करना बेहद आसान है। आपको ये पानी तैयार करने के लिए एक प्याज और पीने के पानी की जरूरत पड़ेगी। आप प्याज को लेकर उसे बारीक टुकड़ों में काट दें।

फिर एक कटोरी के अंदर इन्हें डाल दें। इसके बाद आप इस कटोरी के अंदर पानी भर दें। इस कोटरी को आप आठ घंटे तक ऐसे ही रहने दें। इसके बाद दिन में 3 बार 3 चम्मच इस पानी पियें।

सामान्य तौर पर प्याज का पानी पीना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। इसका स्वाद थोड़ा तीखा और तेज होता है। जिसकी बजह से अक्सर स्वाद नहीं आता। ऐसे में आप इसमें शहद भी मिला सकते हैं।

शहद मिलाने से ना केवल इस पानी का स्वाद अच्छा हो जाएगा बल्कि खांसी एकदम दूर हो जाएगी। दरअसल शहद को सूखी खांसी के लिए रामबाण इलाज माना जाता है और इसे खाने से खांसी दूर हो जाती है।

बुखार, सिरदर्द बदनदर्द और भूख न लगने जैसी समस्याओं से राहत पाने के लिए आप प्याज का इस्तेमाल कर सकते हैं। हम आपको प्याज का एक ऐसा उपाय बता रहे हैं, जो आपको राहत दे सकता है।

ऐसा माना जाता है कि प्याज का इस्तेमाल करने से बुखार में राहत मिलती है। प्याज की मदद से आसानी से इन रोगों को सही किया जा सकता है और कफ जैसी समस्या से भी निजात पाई जा सकती है। इससे शरीर में ऊर्जा का स्तर बढ़ सकता है और खांसी, जुकाम, कफ और बुखार सही हो सकते हैं।

सर्दी, जुकाम, बुखार खांसी जैसी समस्याएं कभी इंसान का पीछा नहीं छोड़ती हैं। इनसे राहत पाने के लिए बार-बार दवाओं का इस्तेमाल आपकी सेहत को नुकसान दे सकता है।

बुखार या अन्य किसी वीमारी में सबसे पहले चिकत्सक का परामर्श अवश्य लेना चाहिए। किसी भी चीज का सही इस्तेमाल करने सम्बंधित जानकारी और इस्तेमाल का तरीका डॉक्टर से अवश्य पूछना चाहिए।