मोटापे को दूर करने के लिए पीए ये…

धनिए के बीज में मिनरल्स और पोटैशियम, आयरन, मैग्नीज, कैल्शियम, फॉलिक एसिड, विटामिन ए, के और सी जैसे विटामिन्स मौजूद होते है। ये स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों को दूर करते हैं.

पेट की चर्बी घटाने के लिए एक बड़े स्पून धनिया के बीज को पानी में डालकर अच्छे से उबाल लें जब पानी अच्छी तरह से उबल जाए तो गैस को बंद कर दें और पानी को ठंडा होने के लिए रख दे। इसके बाद इस पानी को रातभर वैसे ही छोड़ दें औ सुबह उठकर पानी को छान लें और उसे खाली पेट ही पी लें. इससे आपको कुछ दिन में ही फर्क नजर आना शुरू हो जाएगा।

यह हमारे मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने का काम करता है और जैसा कि हम सभी जानते हैं मेटाबॉलिज्म जितना ज्यादा होता है, उतना ही ज्यादा वजन कम होता है यह पाचन में सुधार करने में भी उपयोगी होता है।

आप पेट की चर्बी घटाने के लिए एक स्पून जीरा एक गिलास पानी में रातभर के लिए ऐसे छोड़े दे और प्रातः पानी छानकर उसे खाली पेट पि जाए. यह निश्चित रूप से मोटापा घटाने में सहायता करेगा।

आज के लाइफस्टाइल में लोगों का वजन बढ़ना एक आम बात सी हो गई है बच्चों से लेकर बड़े और बुजुर्ग सभी लोग मोटापे और वजन बढ़ने से परेशान है। वजन कम करने के कई प्रकार के इलाज हैं, जिनकी मदद से बिना किसी ऑपरेशन के बिना भी आप अपना मोटापा घटा सकते हैं यानी वजन को कम कर सकते हैं।

आज हम आपको यहा दो प्रकार के ड्रिंक्स के बारे में बताने जा रहे हैं, इनका खाली पेट उपयोग करके आप अपनी पेट की चर्बी को घटा सकते हैं तो आइये जानते हैं इन ड्रिंक्स के बारे में…