जांघों के फैट को कम करने के लिए करे ऐसा, फिर देखे असर

मोटापे से ना सिर्फ बीमारीयां पीछे लगती हैं, बल्कि आपकी पर्सनालिटी भी खराब दिखती है। शरीर के किसी भी अंग में फैट के कारण कई तरह की परेशानियां होती हैं। खासकर जब बात हो जांघों के फैट को कम करने की तो ये मुश्किल भरा होता है।

जांघों की मांसपेशियों को आकार देना, टोन करना और मजबूत बनाना पैरों की अच्छी सेहते के लिए जरूरी है। थाइज को मजबूत करने के लिए कुछ एक्सरसाइज बेहद असरदार है, जिनकी मदद से फैटकंट्रोल किया जा सकता है। वहीं ये एक्सरसाइज जांघों को स्ट्रॉन्ग बनाने में मदद करते हैं। थाइ फैट कम करने के लिए आप इन एक्सरसाइज को अपना सकते हैं। ये काफी असरदार है।

1) वॉक करें

जांघों का फैट कम करने के लिए ये भी एक अच्छी एक्सरसाइज साबित हो सकती है। दौड़ने से जांघों के फैट को कम किया जा सकता है। आप चाहें तो 20 मिनट सुबह और 20 मिनट रात में वॉक कर सकते हैं या फिर दौड़ लगा सकते हैं।

2) साइकिल

तनाव से निजात पाने के लिए ये बेहतरीन एक्सरसाइज है। ये एक कार्डियो एक्सरसाइज है, जो ना सिर्फ थाइज को टोन करने में मदद करती है बल्कि दिल की सेहत में भी सुधार करती है। साइकिल चलाकर वजन को तेजी से कम किया जा सकता है। साइकलिंग से मसल्स भी मजबूत होती हैं।

3) स्विमिंग करें

थाइज फैट कम करने के लिए स्वीमिंग आपकी मदद कर सकती है। रोजाना एक घंटा स्वीमिंग करने से आपकी जांघों पर अच्छा रिजल्ट दिखता है।

4) सीढ़ियों का करें इस्तेमाल

इन दिनों हर कोई लिफ्ट या फिर एक्सीलेटर का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में अगर आप ऑफिस या मॉल में लिफ्ट या फिर इलेक्ट्रॉनिक सीढ़ियों का इस्तेमाल करते हैं तो उसकी जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल करें।

5)स्क्वाट्स करें

पैरों को शेप देने के लिए ये सबसी अच्छी एक्सरसाइज में से एक है। जांघों की चर्बी कम करने के लिए रोजाना 20से30 मिनट स्क्वावट करें।