मोटापा कम करने के लिए करे ये उपाय

इस आसन से हिप्स और थाइज की मसल्स का दर्द दूर होने के साथ उन्हें टोन मिलता है। इतना ही नहीं नियमित रूप से इस आसन को करने से इन हिस्सों की मसल्स को मजबूती भी मिलती है।

इस आसन से आपके पैरों पर काम होता है खासकर इनर थाइज में। इससे पैरों का फैट कम होता है और मसल्स मजबूत बनती हैं। सबसे खास बात एक ही समय में दोनों पैरों का वर्कआउट हो जाता है।

इससे हिप्स पर काम होता है और उन्हें बेहतर शेप मिलती है। इससे थाइज की बहारी और आंतरिक मसल्स को मजबूती मिलती है। इतना ही नहीं इससे पेल्विक से लेकर पंजों तक काम आता है।

लड़कियां बॉलीवुड एक्ट्रेस जैसा सुंदर दिखने के साथ-साथ स्लिम एंड फिट फिगर भी चाहती है। जाहिर है स्लिम फिगर में एक्सरसाइज और योगासन का अहम रोल है। लेकिन आलस या समय की कमी के कारण बहुत सी लड़कियां फिजिकल एक्टिविटी पर ध्यान नहीं दे पाती हैं।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर हम आपको कुछ ऐसे योगासन बता रहे हैं, जो वजन कम करने के साथ तनाव कम करने में भी सहायक हैं। चलिए जानते हैं कि स्लिम ड्रिम बॉडी पाने के लिए आपको नियमित रूप से किन-किन योगासन का अभ्यास करना चाहिए।

कोरोना वायरस की वजह से पिछले कई महीनों से लॉकडाउन लगा हुआ है। लोग घरों के अंदर हैं और फिजिकल एक्टिविटी नहीं होने से बहुत से लोग मोटापे का शिकार हो गए हैं।

इसमें कोई शक नहीं है कि मोटापा एक गंभीर समस्या है जिससे कई समस्याओं का खतरा हो सकता है। लेकिन मोटापा कम करना भी आसान काम नहीं है। अगर आप आसान तरीके से वजन कम करना चाहते हैं, तो योग का सहारा ले सकते हैं।