लक्ष्मी माता को प्रसन्न करने के लिए करें ये उपाय, मिलेगा धन लाभ, पूरे होंगे सब काम

लक्ष्मी हिंदू धर्म की एक प्रमुख देवी हैं। भगवान विष्णु जी की पत्नी हैं और वह त्रिदेवियों में से एक मानी जाती हैं। लक्ष्मी जी धन सुख शांति और समृद्धि की देवी मानी जाती हैं और दीपावली के त्यौहार पर श्री गणेश जी सहित उनकी पूजा की जाती है।

गायत्री की कृपा से मिलने वाले प्रधानों में से एक लक्ष्मी भी हैं। समुद्र मंथन से लक्ष्मी जी निकली और लक्ष्मी जी ने स्वयं ही भगवान विष्णु को वर लिया था। लक्ष्मी जी का प्रतीक श्री यंत्र होता है। हिंदू धर्म की धन संपत्ति, सुख संपदा की देवी के रूप में लक्ष्मी जी प्रसिद्ध मानी जाती हैं। शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी की पूजा अर्चना की जाती है।

मां लक्ष्मी जो सारे जगत के कर्ता-धर्ता श्री हरि की पत्नी है और सुख समृद्धि और धन देने वाली हैं। ऐसा माना जाता है कि यदि किसी मनुष्य पर मां लक्ष्मी की कृपा हो जाए तो उसके जीवन में सुख समृद्धि और धन, मान सम्मान की कोई कमी नहीं होती। देवी माता लक्षमी को आजकल सभी प्रसन्न करना चाहते हैं ताकि उन पर देवी माँ कि कृपा बनी रहे और उन्हें किसी चीज की कमी न हो परंतु माता लक्ष्मी यदि रुष्ट हो जाए तो उसे राजा से भिकारी बनाने में समय नहीं लगाती।

यदि हम अपने घरों में लक्ष्मी जी की असीम कृपा चाहते हैं और चाहते हैं की लक्ष्मी जी का आशीर्वाद हमेशा परिवार पर बना रहे तो हमें घरों में साफ सफाई रखनी चाहिए। माता लक्ष्मी को साफ सुथरा घर ही पसंद होता है और इसके अलावा सफाई में इस्तेमाल झाड़ू भी बहुत प्रिय होती है। ऐसा कहा जाता है कि सुबह सुबह यदि आपके घर के बाहर कोई झाड़ू लगाते हुए आपको दिख जाए तो यह आपके लिए शुभ संकेत माना जाता है।

यदि हम लक्ष्मी जी को खुश करना चाहते हैं तो हमें घर के मुख्य द्वार पर सरसों के तेल का दीप जलाना चाहिए। लाल धागे में सात मुखी रुद्राक्ष गले में धारण करने से अचानक धन की प्राप्ति होती है। लक्ष्मी जी से सच्ची श्रद्धा और भाव से प्रार्थना करनी चाहिए।

अगर आप काफी परेशान हैं और आपको लगता है कि मां लक्ष्मी आप से रुष्ट हैं तो उन्हें प्रसन्न करने के लिए घर में एक संग लाकर उसे पूजा के स्थान पर विधिवत रखें। हमें इस दौरान प्रतिदिन संघ की पूजा करनी चाहिए क्योंकि ऐसा कहा जाता है जिस घर में शंख होता है उस घर में मां लक्ष्मी और नारायण का वास होता है इसके अलावा संघ से जुड़े कुछ उपाय भी आपके लिए काफी मददगार हो सकते हैं।

यदि हम व्यापार में तरक्की चाहते हैं तो घर में शंख का आवाहन करें। व्यापार स्थल पर विष्णू भगवान जी की तस्वीर के नीचे रखकर पूजा करनी चाहिए। व्यापार में धन लाभ के लिए शंख की पूजा काफ़ी मदद गार होती है। शंख में गंगाजल भरकर कार्य स्थल पर छिड़कना चाहिए ।

यदि घर के क्लेश से आप परेशान हैं तो आपको अपने घर में शंख की पूजा करें और उसे तुलसी के द्वारा विधि विधान से पूजन करें। इससे दुःख, गरीबी और क्लेश सब दूर होता है। मां लक्ष्मी जी प्रसन्न होकर घर में प्रवेश करती हैं।

अगर घर में प्रतिदिन शंख बजाया जाए तो घर की नकारात्मकता है तुरंत दूर हो जाती हैं और शंख की ध्वनि से बेहद सुखद माहौल हो जाता है। जैसा कि हम जानते हैं कि शंख की ध्वनि बहुत शुभ होती है और इससे मां लक्ष्मी जी काफी प्रसन्न होती हैं। ध्यान रहे कि पूजा करने वाला शंख एवं बजाने वाला संघ के अलग अलग होना चाहिए।

यदि आप शादीशुदा हैं और आपके पति-पत्नी के संबंधों में खटास आने लगी है तो पूजा वाले शंख को एक पारदर्शी शीशे के कटोरे में रखें। ऐसे दोनों के बीच आपसी संबंध काफी अच्छे होने लगते हैं और दोनों में प्रेम दिखाई देने को मिलता है। यह उपाय करने से घर में शांति एवं एक दूसरे के विचार भी मिलने लगते हैं।