हाथो को सुंदर बनाने के लिए करे ये घरेलू उपाय

अक्सर घर का काम करने से हाथों की चमक खोने लगती है। साथ ही स्किन ड्राई व बेजान नजर आने लगती है। ऐसे में आप नारियल, जैतून आदि तेज से हाथों की मसाज कर सकते हैं।

 

इसके लिए तेल को हल्का गर्म करके उससे हाथोंं, उगुलियों व नाखूनों की मसाज करें। इससे स्किन को गहराई से पोषण मिलेगा। नाखून मजबूत होंगे। साथ ही हाथ साफ, मुलायम व जवां नजर आएंगे। इसके अलावा मसाज से हाथों में दर्द की परेशानी भी दूर रहेगी।

सुनने में थोड़ा अजीब लगेगा। मगर चेहरे की तरह हाथों को जवां व मुलायम बनाएं रखने के लिए एंटी एजिंग क्रीम की जरूरत होती है। इससे स्किन को गहराई से पोषण मिलने के साथ सनटैन, झुर्रियों व ड्राई स्किन से छुटकारा मिलता है। आप बेहतर क्रीम या मॉयश्चराइजर के अलावा सन्सक्रीन लोशन भी यूज कर सकती है। साथ ही इन चीजों को घर के अंदर भी इस्तेमाल करें।

महिलाएं चेहरे की खूबसूरती बरकरार रखने के लिए खास ब्यूटी प्रोडक्ट्स यूज करती है। मगर हाथों की केयर में ज्यादा ध्यान नहीं देती है। मगर चेहरे के साथ हाथ भी खूबसूरती को निखारने का काम करते हैं।

ऐसे में इसकी देखभाल में भी जरूरी होती है। तो चलिए आज हम आपको इस आर्टिकल में हाथों सुंदर व जवां बनाएं रखने के लिए कुछ खास टिप्स देते हैं।