त्वचा को ही खूबसूरत बनाने के लिए करे ये योगासन

सुंदर दिखना हर किसी की चाहत होती है। जिसके लिए लोग की तरह के उपाय आजमाते हैं। कई लोग इसके लिए लोग महंगे products भी इस्तेमाल करते हैं। जिसके Side effects से चेहरा र ज्यादा खराब हो जाता है। ऐसे में सबसे ज्यादा जरूरी होता है कि पहले हम अपनी डाइट पर ध्यान दें। इसके बाद ज्यादा से ज्याद natural उपायों को आजमाएं, और Chemicals से दूर रहें। Chemicals हमारे स्किन को बहुत ज्यादा खराब कर देते हैं।

खूबसूरती पाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है योगा करना। योगा ना सिर्फ हमारी त्वचा को ही खूबसूरत बनाता है,बल्कि हमारे मन को भी शांती देता है। तो चलिए आज बताते हैं ऐसे कुछ खास yogasan जिससे आपकी खूबसूरती और निखर कर आएगी। साथ ही चिंता और Stress भी दूर रहता है।

सूर्य नमस्कार 12 योगासनों से मिलकर बना है। सूर्य नमस्कार से रोजाना दिन की शुरूआत करने पर आपका तन और मन दोनों ही स्वस्थ रहते हैं। यह अकेला आसन ही इंसाना को स्वस्थ और खूबसूरत बनाने के लिए काफी है। अगर रोज सुबह खाली पेट 20 मिनट सूर्य नमस्कार किया जाए तो बॉडी को कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम से बचाया जा सकता है। साथ ही चेहरे पर अलग ही Glow और निखार आएगा

शवासन में आपका पूरा शरीर आराम की पॉजिशन में रहता है। जिससे शरीर की थकान खत्म हो जाती है। इस आसन में आपका शरीर सबसे ज्यादा आराम की पोजिशन में रहता है। इससे Stress का लेवल कम होता है। रोज आप इसे 5-10 मिनट तक कर सकते हैं।

हलासन में सबसे पहले पीठ के बल जमीन पर लेट जाएं। अपने पैरों और हिप्स को ऊपर की ओर उठाएं। अब अपने दोनों को पैरों को माथे के नीचे की जमीन को छूने की कोशिश करें। फिर धीरे-धीरे पैरों को जमीन पर लगाएं और सीधे लेट जाएं। इससे अपका स्ट्रेस दूर होगा और चेहरे पर ग्लो बढ़ेगा।