सुंदरता को निखारने के लिए करे ऐसा, फिर देखे कमाल

केवड़ा मुंहासे, सूजन, ड्राईनेस और खुजली जैसी दिक्कतों को दूर करने में मदद करता है. साथ ही इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण सोरायसिस और एक्जिमा जैसी परेशानी को दूर करने का काम करते हैं. केवड़े के इस्तेमाल से स्किन में ग्लो भी आता है.

उम्र से पहले होने वाली झुर्रियों को कम करने में भी केवड़ा काफी अच्छी भूमिका निभाता है. इसमें फिनोल और कैरोटेनॉयड एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो स्किन की बाहरी और अंदरूनी परतों से विषाक्त पदार्थों और गंदगी को हटाते हैं और स्किन को टाइट बनाते हैं.

केवड़ा (Kewda) एक ऐसा पौधा है जिसकी पत्ती, फूल और फल का इस्तेमाल किसी न किसी चीज के लिए किया जाता है. आज हम आपसे बात करेंगे केवड़े के सुगन्धित (Fragrant) फूल की, जिससे केवड़ा जल तैयार किया जाता है.

इसका इस्तेमाल मिठाई, इत्र, स्वीट सिरप, कोल्ड ड्रिंक्स और तेल में भी किया जाता है. इतना ही नहीं केवड़े को कई तरह की बीमारियों के इलाज के लिए भी प्रयोग किया जाता है.

इसमें फिनोल, टैनिन, ग्लाइकोसाइड, आइसोफ्लेवोन्स, कैरोटीनॉयड जैसे कई प्राकर्तिक रसायन (Natural Chemicals) होते हैं. जिसकी वजह से केवड़े का इस्तेमाल सौंदर्य प्रसाधनों में और कई तरह की स्किन सम्बन्धी दिक्कतों को दूर करने के लिए भी किया जाता है. आइये जानते हैं सौंदर्य के लिए केवड़ा किस तरह से फायदेमंद है और इसका इस्तेमाल किस तरह से किया जा सकता है.