पटना-रांची के बीच वंदेभारत एक्सप्रेस का स्पीड ट्रायल आज , जानने के लिए पढ़े पूरी खबर

पटना-रांची के बीच वंदेभारत एक्सप्रेस का स्पीड ट्रायल 12 जून को होगा। अप और डाउन दोनों दिशाओं में इस ट्रेन का परिचालन वाया जहानाबाद-गया-बरकाकाना-कोडरमा-हजारीबाग टाउन-मेसरा होते हुए रांची तक किया जाएगा।

ट्रायल को देख रेलवे ने लोगों से अपील की है कि ट्रेन की गति बहुत तेज होगी, इसलिए ट्रैक से दूर रहें और मवेशियों को भी वहां न जानें दें।

गौरतलब है कि लंबे समय से रांची-पटना वंदेभारत एक्सप्रेस ट्रेन के परिचालन का इंतजार यात्रियों को है। इस वर्ष झारखंड को 2 वंदेभारत ट्रेन मिलने की सूचना है। रांची-पटना के अलावा रांची-हावड़ा वंदेभारत एक्सप्रेस के भी परिचालन की बात कही जा रही है। दोनों ही ट्रेनों का ठहराव हटिया स्टेशन पर होगा। ट्रायल के लिए 8 बोगियों वाले पहले रैक का आगमन पटना स्टेशन पर हो चुका है। आज पटना से रांची और रांची से पटना के बीच ट्रेन का ट्रायल किया जाएगा। गौरतलब है कि वंदेभारत एक्सप्रेस ट्रेन के शुरू होने से रांची से पटना पहुंचने में महज 6 घंटे लगेंगे जोकि अभी 12 घंटे लगते हैं।

ट्रेन के स्पीड ट्रायल के दौरान ट्रैक की बाधाओं पर भी नजर रहेगी। इसकी हर मिनट की स्थिति की सूची तैयार करने का रेलवे बोर्ड ने निर्देश दिया है। ट्रायल के बाद ट्रेन की गति की एक बार फिर समीक्षा होगी। इसके बाद इसके उद्घाटन की तिथि की घोषणा की जाएगी। रेलवे प्रशासन ने कहा कि यह ट्रायल नियमित परिचालन के पूर्व संरक्षा जांच आदि के लिए किया जा रहा है, इसलिए ट्रायल के दौरान आम यात्रियों को प्रवेश की अनुमति नहीं होगी।