लिवर को स्वस्थ रखने के लिए करे ऐसा

लिवर को स्वस्थ रखने में नींबू भी मदद करता है. ये लिवर को साफ रखता है और लिवर द्वारा खनिज के अवशोषण को भी बढ़ावा देता है. नींबू में डी-लिमोनेने नाम का तत्व पाया जाता है जो लिवर सेल्स को एक्टिव कर देता है जिससे लिवर साफ़ और स्वस्थ रखने में मदद मिलती है.

लिवर की सेहत दुरुस्त रखने और इसकी ताकत बढ़ाने के लिए लहसुन को काफी उपयोगी माना जाता है. इसका सेवन रोज़ाना करने से लिवर में मौजूद वो सभी एंजाइम्स एक्टिव हो जाते हैं जो लिवर को साफ करने में मदद करते हैं. लहसुन लिवर को किसी तरह का नुकसान होने से भी बचाता है.

ग्रीन टी भी लिवर की सेहत दुरुस्त रखने में ख़ास भूमिका निभाती है. ग्रीन टी शरीर में जमने वाली वसा और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करती है और इनसे होने वाले हानिकारक प्रभावों से भी लिवर को बचाती है. जानकारी के अनुसार नियमित रूप से ग्रीन टी का सेवन करने वालों को लिवर कैंसर होने का खतरा कम होता है.

चुकंदर को लिवर को साफ और स्वस्थ बनाये रखने के लिए मददगार माना जाता है. चुकंदर में बीटा कैरोटीन होता है जो लिवर को उत्तेजित करता है. साथ ही ये लिवर की कार्यशीलता में भी सुधार लाता है.

चुकंदर को नैचुरल ब्लड प्यूरीफायर भी माना जाता है. इसका सेवन आप लिवर को स्वस्थ रखने के लिए रोज़ाना कर सकते हैं. इससे शरीर को कई और फायदे भी मिलते हैं.

स्वस्थ रहने के लिए वैसे तो शरीर के हर अंग (Body part) का स्वस्थ रहना ज़रूरी है लेकिन इसमें बेहद ख़ास भूमिका (Important role) लिवर यानी जिगर (Liver) की भी है. क्योंकि लिवर शरीर का काफी महत्वपूर्ण और बड़ा अंग है और ये शरीर में एक साथ कई काम करता है.

ये शरीर में पोषक तत्वों को स्टोर करता है. ब्लड से विषाक्त पदार्थों को निकाल कर उसे साफ़ करता है. ग्लूकोज को ऊर्जा में बदलता है. शरीर में प्रोटीन पोषण की मात्रा को संतुलित करता है.

पचे हुए भोजन से वसाओं और प्रोटीनों को तैयार करता है और रक्त का थक्का बनाने के लिये ज़रूरी प्रोटीन को बनाने में मदद करता है. इसलिए खुद को स्वस्थ रखने के लिए लिवर को स्वस्थ रखना हमारी पहली ज़िम्मेदारी है.

अब सवाल आता है कि लिवर को स्वस्थ रखने के लिए क्या किया जाये? अमर उजाला में प्रकाशित एक खबर के अनुसार लिवर को स्वस्थ रखने और इसको ताकत देने के लिए इन पांच चीजों की मदद ली जा सकती है.