लिवर को स्वस्थ रखने के लिए करे ये काम

बेरीज- ब्लूबेरी, रास्पबेरी और क्रैनबेरी में पॉलीफेनोल्स नाम के एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. ये इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं. ये कोशिका प्रतिक्रिया को बढ़ाकर और सूजन के स्तर को कम करके हमारे लिवर को नुकसान से बचाते हैं.

खट्टे फल – खट्टे फलों में अधिक मात्रा में साइट्रिक एसिड, पोटैशियम और विटामिन सी होता है. ये ऊर्जा के स्तर में सुधार करता है, सूजन को कम करता है और लिवर को डिटॉक्स करता है. अध्ययनों से पता चला है कि एंटीऑक्सीडेंट युक्त खट्टे फल लिवर को सभी समस्याओं से बचाने में एक दवा के रूप में काम करते हैं.

चुकंदर – चुकंदर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट लिवर को ऑक्सीडेटिव नुकसान और सूजन से बचाता है. प्राकृतिक डिटॉक्सिफिकेशन एंजाइम को बढ़ाने में भी मदद करता है.

हरी पत्तेदार सब्जियां – हरी पत्तेदार सब्जियों को अपने दैनिक आहार में शामिल करना जरूरी है क्योंकि ये पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं. इनमें पोटैशियम, मैग्नीशियम और मैंगनीज होता है. ये शरीर से टॉक्सिन निकलाने में मदद करते हैं और लिवर को स्वस्थ रखते हैं.

लहसुन – लहसुन में सेलेनियम नामक मिनरल होता है. ये लिवर को साफ करने और लिवर एंजाइम और टॉक्सिन को निकालने में मदद करता है. लहसुन एलिसिन, विटामिन सी और बी6 से भी भरपूर होता है जो लिवर के लिए फायदेमंद है.