आंखों की रोशनी को बढाने के लिए करे ये उपाय

कमजोर नजर के लिए आप भीगे हुए किशमिश और अंजीर का सेवन कर सकते हैं. इसके लिए आप रात को 2 अंजीर और 10 से 15 किशमिश पानी में भिगोकर रख दें. अगली सुबह इसका सेवन आप खाली पेट कर सकते हैं.

आंखों को स्वस्थ रखने के लिए आंखों की एक्सरसाइज करना जरूरी है. इससे स्ट्रेस में भी राहत मिलती है. इसके लिए आप दोनों हाथों को आपस में रगड़ें और आंखों पर रखें. थोड़ी देर बाद हाथ हटा लें और आंखों को धीरे -धीरे खोलें. इसके अलावा आप नेत्रगोलक बाएं से दाएं, ऊपर और नीचे की ओर घूमा सकते हैं.

भीगे हुए बादाम का सेवन करना आंखों की रोशनी के लिए अच्छा होता है. इसके लिए आप हर रोज 7 से 8 बादाम रात को भीगों कर रख सकते हैं. अगली सुबह बादाम का पेस्ट बना लें. इस पेस्ट का सेवन पानी में मिलकर कर सकते हैं. इससे आंखों की समस्या से छुटकारा मिलता है. बादाम से दिमाग भी तेज होता है.

शरीर के साथ आंखों की देखभाल भी जरूरी है. अक्सर लोग आंखों की रोशनी की समस्या से जूझते पाए जाते हैं. इस दौरान अधिकतर इस परेशानी को नजरअंदाज कर दिया जाता है.

लेकिन ये आगे चलकर बड़ी परेशानी का कारण बन जाता है. ऐसे में कुछ घरेलू उपाय के जरिए भी आंखों की रोशनी को स्वस्थ रखा जा सकता है. आइए जानें कौन से हैं ये घरेलू उपाय.