ग्लोइंग स्किन पाने के लिए करे ये काम , फिर देखे कमाल

आपकी स्किन के लिए जामुन भी बहुत ही फायदेमंद है. इसमें भी भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होता है जो स्किन को पिगमेंटेशन से बचाता है. आप अगर कच्‍चा पपीता खाएं या इसके पल्‍प को चेहरे पर लगाएं तो ये आपकी त्वचा के लिए बेहतरीन परिणाम देता है. पपीते में पपैन गुण होता है जो स्किन के लिए फायदेमंद है. ये आपकी स्किन को चमकदार बनाते हैं और दाग धब्बे भी साफ करते हैं.


सनफ्लावर के बीच के सेवन से हेल्दी कोलेजन प्रोडक्शन में मदद मिलता है और इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण त्वचा को सन डैमेज और पर्यावरण में दूसरे विषाक्त पदार्थों से बचाने में मदद करते हैं.

केला एक सुपरफूड है जिसमें विटामिन ए, बी और ई होता है जो आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छा है. ये एंटी-एजिंग प्रक्रिया में मदद करता है जिससे त्वचा यंग और चमकती हुई दिखती है.

बीटरूट में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरियल गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते है जो बॉडी को डीटॉक्‍स करती है. डीटॉक्‍स होने की वजह से चेहरे पर नेचुरल ग्‍लो आता है. ऐसे में अगर आप अपनी डाइट में चुकंदर को शामिल करें तो यह आपकी स्किन को हेल्‍दी और प्रॉब्‍लम फ्री रखेगी.

आमतौर पर चेहरे की खूबसूरती का राज यंग और ग्‍लोइंग स्किन (Glowing Skin) को माना जाता है. इसके लिए लोग तमाम तरह के स्किन केयर प्रोडक्‍ट्स खरीदते हैं और महंगे स्किन केयर ट्रीटमेंट लेते है.

केमिकल वाले इन ब्यूटी प्रोडक्‍ट्स का इस्तेमाल करने से चेहरे पर ग्लो तो दिखता है लेकिन एक उम्र के बाद इसका साइड इफेक्‍ट भी स्किन को झेलना पड़ता है.

ऐसे में स्किन को लंबे समय तक हेल्‍दी और खूबसूरत बनाए रखने के लिए हेल्‍दी डाइट (Healthy Diet) लेना सबसे जरूरी है. आप जब अंदर से हेल्‍दी होते हैं तो स्किन भी ग्‍लोइंग और यंग दिखती है.तो आइए जानते हैं कि ग्‍लोइंग स्किन के लिए आपको अपने भोजन में किन 5 चीजों को शामिल करनी चाहिए.