डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए करे ये

काली मिर्च में एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं डो आपको असमय हुए सफेद बालों से छुटकारा दिला सकते हैं। इसके लिए 3 चम्मच दही में 1 चम्मच काली मिर्च पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इन्हें बालों के स्कैल्प में अच्छी तरह से लगा लें। करीब 1 घंटा लगा रहने के बाद माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें।

300 ग्राम नारियल के तेल में 3 ग्राम काली मिर्च डालकर अच्छी तरह से उबाल लें। इसके बाद इस नारियल के तेल को स्कैल्प पर लगाएं और धीरे से मालिश करें। आधा से एक घंटा लगा रहने के बाद शैंपू कर लें। सप्ताह में 2-3 बार इसका इस्तेमाल करें। यह बालों को कोई नुकसान न करने का एक प्राकृतिक तरीका है।

काली मिर्च में हेयर फॉलिक्स के साथ-साथ एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरियल के गुण होते हैं जो डैंड्रफ के साथ-साथ बालों को लंबा बनाने में मदद करते हैं। इतना ही नहीं ये आपको दोमुंहे बालों के साथ स्कैल्प के इंफेक्शन से भी लड़ने में मदद करते हैं।

सिर में रूसी होना आज के समय में आम बात हो गई है। हर मौसम में डैंड्रफ की समस्या का सामना करना पड़ता है। कई बार खराब लाइफ स्टाइल, खानपान और फंगल इंफेक्शन के कारण भी इस समस्या का सामना करता पड़ता है।

डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए हम मार्केट से तरह-तरह से हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कई बार इनसे फायदा तो नहीं मिलता है बल्कि आपके बाल और भी ज्यादा बेजान से हो जाते हैं।

ऐसे में आप चाहे तो बालों में काली मिर्च का इस्तेमाल कर सकते हैं। जी हां इसमें ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपको मजबूत, चमकदार, मुलायम काले बाल बनाते हैं।