मुंह के छाले से छुटकारा पाने के लिए करे ये उपाय

इन गोलियों को मुंह में रखकर चुसे, निश्चित रूप से लाभ होता है। मुलहठी , लोध , बंशलोचन , इलाइची – इनका क्वाथ बनाकर मुंह में डालें। इससे लाभ होता है।
पीपल के पत्तों का रस, पान का रस बराबर मिलाकर मुंह में भीतर पोत दें । कुलंजन , अदरक , हल्दी , खस , देवदारु – इनके क्वाथ से कुल्ला करें, निश्चित रूप से लाभ होता है।

जामुन के कोमल पत्तों को पीसकर, पानी में मिलाकर कुल्ला करने से छाले दूर हो जाते हैं। ग्लिसरीन में भुनी हुई फिटकरी मिलाकर रुई की सहायता से छालों पर लगाएं और लार टपकने दें, इससे छाले चले जाएंगे।

अगर आपको आए-दिन इस तकलीफ का सामना करना पड़ता है तो ये नुस्खे आपके लिए जरूर मददगार हो सकते हैं। इलाइची , कत्था , चंदन , मुलहठी , धनियाँ , मिश्री – इन्हें पान के रस में पीसकर छोटी – छोटी गोलियाँ बना लें ।
 एक तोला हल्दी को एक लीटर पानी में उबालें। पानी ठंडा होने पर दिन में दो बार गरारे करें। दो दिन में छाले ठीक हो जाएंगे। उबालना नहीं चाहते, तो हल्दी को पानी में डालकर कुछ देर रखें, फिर इस पानी को छानकर कुल्ला करने से मुंह के छाले खत्म हो जाते हैं।
मुंह में छाले होने की वजह से काफी तकलीफ का सामना करना पड़ता है। ऐसे में खाने में मिर्च बहुत लगती है और ये दर्द भी करता है। पीरिड्स, हार्मोन का संतुलन बिगड़ना, पेट साफ ना होना आदि की वजह से मुंह में छाले हो जाते हैं।