माइग्रेन से छुटकारा पाने के लिए करे ये आसान उपाय

किसी भी चीज के बारे में जरूरत से ज्यादा सोचने से तनाव हो सकता है. तनाव की वजह से डिप्रेशन और मानसिक स्वास्थ्य पर असर पड़ता है. अनावश्यक प्रेशर से खुद को दूर रखें और जितना हो सके खुश रहें. खुश रहकर आप अपने साथ अन्य लोगों को भी खुश रख सकते हैं.

जरूरत से ज्यादा फोन, लैपटॉप, टैब चलाने से आपकी आंखों पर असर पर पड़ता है, जिसकी वजह से सिर दर्द होता है. माइग्रेन के दर्द बचने के लिए कम से कम इन चीजों को इस्तेमाल करें.

भले ही आप वजन घटाना चाहते हो या नहीं, कभी भी खाना नहीं छोड़ना चाहिए. समय- समय पर शरीर को पौष्टिक आहार की जरूरत होती है. अगर आप समय पर खाना नहीं खाते हैं तो शरीर को अत्यधिक नुकसान पहुंचाते हैं. इसलिए जरूरी है कि आप समय पर खाना खाएं, ताकि आप स्वस्थ रहें. साथ ही बीमारियों से बचे रहेंगे.

अगर आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं तो सिर्फ माइग्रेन ही नहीं, अन्य परेशानियां भी हो सकती हैं. इसलिए लगातार माइग्रेन की समस्या से बचने और प्रभावी ढंग से निपटने के लिए दिन में 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लें. पर्याप्त नींद लेने से शरीर की कोशिकाओं को स्वस्थ और सेल्स को रिपयेर करने का समय मिलता है. पर्याप्त नींद लेने से अन्य बीमारियों से भी दूर रहते हैं.

माइग्रेन (Migraine) सबसे आम स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है. इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं, आमतौर पर लाइट और आवाज की वजह से आपके सिर में बहुत तेज दर्द होता है.

हर किसी को अलग- अलग इंटेंसिटी में दर्द होता है. कुछ लोगों के पूरे सिर या फिर किसी एक प्वाइंट पर भी दर्द हो सकता है. ज्यादातर मामलों में अनहेल्दी लाइफस्टाइल की वजह से माइग्रेन की समस्या बढ़ती है. आपको इस बीमारी से छुटकारा पाने के लिए लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करने होंगे. इससे आपको जल्द फायदा नजर आएगा. आइए जानते हैं इस बारे में.