मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए करे ये काम

एक चम्मच मेथी के दानों में 35 कैलरी, 3 ग्राम फाइबर, 3 ग्राम प्रोटीन, 6 ग्राम कार्ब्स व 1 ग्राम फैट के अलावा आयरन, मैंग्नीज और मैग्नीशियम, थायमिन, राइबोफ्लेविन, नियासिन, पिरिडॉक्साइन, फॉलिक एसिड, विटमिन ए-सी पाया जाता है।

मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए आप रात में 5 चम्मच मेथी के दानों को 4 ग्लास पानी में भरकर रख दें। इस पानी को छानकर दिन में 3-4 बार इससे अपने चेहरे को धोएं, तो आपको मुंहासों की समस्या में आराम मिलेगा। इसके प्रयोग से कील-मुंहासे खत्म हो जाएंगे। चेहरे के दूसरे दाग-धब्बे भी धीरे-धीरे लाइट होने लगते हैं।

मेथी के दानों का प्रयोग डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए भी कर सकते हैं। डैंड्रफ दूर करने के लिए 50 एमएल नारियल के तेल में 1 चम्मच मेथी के चूर्ण को नारियल के तेल में पकाएं और फिर तेल को महीन कपड़े से छानकर अलग कर लें। रात को सोने से पहले इसे लगा लें।

क्या आप डैंड्रफ और पिंपल की समस्या से निपटने के लिए हर उपाय कर चुके हैं, तो आपको इन दो समस्याओं से मुक्ति के लिए एक ऐसी चीज इस्तेमाल करना चाहिए, जिसे आमतौर पर मसाले के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।

यह बात बहुत कम लोग जानते हैं कि अगर आपके सिर में डैंड्रफ की समस्या है, तो आपको मुंहासों यानी पिम्पल होने की संभावना 40 प्रतिशत बढ़ जाती है। ऐसे में आपको इन दोनों समस्याओं से मुक्ति के लिए मेथीदाना का इस्तेमाल करना चाहिए।