पेट की समस्या से निजात पाने के लिए करे ये

आप एक साथ जो खा रहे है उसका खास ध्यान रखें क्योंकि इससे पेट (Stomach ) का खतरा हो सकता है। उदाहरण के लिए फल के उपर या साथ दूध का सेवन न करें, दूध और चिकन साथ न खाएं।

 

गैस और कब्ज की समस्या से हैं परेशान, तो करें इन फूड्स का इस्तेमाल, मिलेंगे गजब के फायदे हमेशा अच्छा खाना खाएं जो रसदार हो या जिसमें थोड़ा तेल हो, इससे पाचन बेहतर होती है। और शरीर में पोषक तत्व पहुंचते है। ज्यादा तेजी से न खाएं, निवाले को निगलें नहीं पूरा समय लेकर भोजन को चबाएं। पाचन बेहतर करने में खाने को चबाकर खाना एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया है।

खाने को आराम की मुद्रा में और आराम से बैठकर खाना खाना चाहिए। कोशिश करें कि खाते समय टीवी न ऑन हो, न ही कोई किताब पढ़ें, और न ही लैपटॉप का इस्तेमाल करें।

उचित मात्रा में खाना खाना चाहिए, हर किसी के पेट (Stomach ) की जरूरत अलग होती है और अपने साइज के अनुरूप खाएं। इसके साथ ही भूख मिटने तक ही खाएं।

गर्म खाना खाएं जो कि तुरंत बना हुआ हो, पेट (Stomach ) को हेल्दी रखने के लिए फ्रिज से निकले खाने को खाने से बचना चाहिए। इससे डाइजेस्टिव एंजाइम्स ठीक तरीके से काम करती हैं।

आज के इस आधुनिक समय में स्‍वस्‍थ्‍य संबंधी कई प्रकार की समस्‍याओं का सामना करन पड़ रहा है । हमारी खराब जीवनशैली व गलत खान पान के कारण बहुत सी समस्‍या होती है । पेट संबंधी (Stomach related) बीमारियां आज के समय में बेहद आम हो गई है.

आज कल हर किसी के पेट (Stomach ) में कुछ न कुछ तकलीफ देखने को मिल रही है। इसलिए पेट (Stomach ) को स्वस्थ रखने के लिए अच्छा भोजन करना आवश्यक है।

अच्छा खाना पाचन संबंधी विकारों को दूर करता है, आयुर्वेद के अनुसार खाने-पीने का तरीका भी स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। ऐसे में खाते समय कुछ खास नियमों का पालन करना ही बेहतर माना जाता है।