मोटापा से छुटकारा पाने के लिए करे ये आसान सा काम

दोपहर को 1 कटोरी सब्जी,1 कटोरी दही,1 चपाती और सलाद खाएं। खाने में देसी घी का सेवन कम करें। शाम की चाय के साथ कुछ भी हल्का फुलका खाले कुछ भी टोस्ट,बिस्किट। इसे भूक नही लगेगी और वजन भी नही बढ़ेगा। शाम के टाइम हल्का खाना खाना चहिए शाम के खाने में आप सूप भी ले सकते है।

 

अगर आपको वजन काम करना है तो आप रात के खाने में चपाती ,दाल। सब्जी इनसब चीज का सेवन करे इनसब के सेवन से आपका वजन काम भी होजेगा कर साथ ही साथ आप फिट भी रहेंगे।

सुबह उठते ही खली पेट रहने से गैस की परेशानी हो सकती है। पुरे दिन भूखे रहने पर भी गैस बन सकती है और साथ ही एकदम से पेट भरकर खाने से वजन बढ़ने लगता है. इसलय आप थोड़ी -थोड़ी देर में कुछ न कुछ कहते रहे इसे आपका मोटापा भी नही बढ़ेगा और गैस भी नही बनेगी। रोजाना सैर करें।

नाश्ता करना आपके सेहत के लिए बहुत जरूरी है वयोकि सुबह के समय कुछ नही खाने से सुस्ती बानी रहती है। ब्रेकफास्ट जल्दी ही करना चाहिए ब्रेकफास्ट के 2 -3 घण्टे बाद ग्रीन टी और फल का सेवन करे।

मोटापा प्रत्येक बीमारी का कारण बन जाता है इससे छुटकारा पाने के लिए लोग डाइटिंग करते है,जिसमे वे खाना पीना सब छोड़ते है। इसे वजन काम होने की जगह शरीर में बहुत अधिक कमजोरी आने लगती है।

अगर आप लोग डाइटिंग करना चाहते है तो ऐसे में आप डाइट चार्ट का सहारा अवश्य ले। और इसमें केलोरिज फ़ूड को भी शामिल करे और साथ ही साथ एक्सरसाइज ही करे इसे आप फिट और बहुत हेल्दी दिखेंगे।