बालों की चमक को वापस लाना है तो बस एक बार आजमाए यह घरेलू नुस्खे

आजकल बालों का झड़ना एक आम समस्या हो गई है। साथ ही एक समस्या जो लोगों में खासतौर पर देखी गई है वो है बालों के बेजान और रूखेपन होने की। ज्यादातर इस समस्या की वजह धूल, धूआं, मिट्टी और प्रदूषण होता है। अगर आपके बाल भी रूखे और बेजान हो गए हैं और उनकी चमक चली गई है तो घर पर बनाएं इन हेयर पैक से आसानी से बालों की चमक को वापस लाया जा सकता है। आइए जानें कुछ घरेलू नुस्खे जो बालों को सिल्की, स्मूद बनाने में मदद करेंगे।

चाय की पत्ती का पैक एक चम्मच चाय की पत्ती को एक बड़े चम्मच तेल में डालकर गर्म करें। एक बार जब तेल अच्छे से गर्म हो जाए तो छन्नी से छानकर चाय की पत्ती को अलग कर दें। अब इसमें चुकंदर का पेस्ट मिलाकर पूरे बालों में लगाकर छोड़ दें। 30 मिनट बाद बालों को सामान्य पानी से धो दें।

केले का पेस्ट अपने बालों की लंबाई के अनुसार केले लेकर उसका पेस्ट बना लें। अब इसमें एक अंडा और कुछ बूंदे जैतून के तेल की डालें और अच्छे से मिक्स करें। बालों पर लगाने के बाद छोड़ दें। जब बाल पूरी तरह से सूख जाएं तो किसी माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें।

मेथी का पेस्ट मेथी के दानों को रातभर पानी में भिगोकर रख दें। अगले दिन मेथी को पीस कर इसका पेस्ट बना लें और इसमें दही और शहद को मिला लें। बालों पर लगाकर एक घंटे के लिए छोड़ दें फिर शैंपू से बालों को धो दें।

इन आसान नुस्खों को घर पर आप आसानी से अपना सकती हैं। इससे बालों की खोई चमक वापस लौट आएगी और बाल बिल्कुल मुलायम और चमकदार हो जाएंगे।