पैरों को सुंदर बनाने के लिए करे ऐसा

बारिश में बाहर जा रहे हों, तो रबर सैंडल्स, फ्लिप फ्लॉप्स वगैरह पहनकर ही निकलिए. इन्हें खासतौर पर मॉनसून के सीजन के लिए बनाया जाता है. इनमें आपके पैर सुरक्षित भी रहते हैं और स्लिप होने का डर भी नहीं रहता. फैंसी और हील वाले फुटवियर पहनने से परहेज करें.

वैसे तो हर मौसम में ही पैरों की सफाई रखने की जरूरत होती है क्योंकि पैरों के रास्ते ही कई तर​ह के बैक्टीरिया भी घर में प्रवेश करते हैं. लेकिन मॉनसून में पैरों की साफ-सफाई का खासतौर पर खयाल रखना चाहिए.

कई बार पैरों में गंदगी जमा हो जाती है जो बाद में दुर्गन्ध की वजह बनती है. पैरों की सफाई के लिए गुनगुने पानी में थोड़ा शेंपू डालकर कुछ देर अपने पंजों को पानी में रखिए. इससे अंदर का मैल फूल जाएगा. इसके बाद पैरों को स्क्रब कीजिए. हफ्ते में एक बार ऐसा करने से पैरों की हाइजीन मेंटेन रहती है.

मॉनसून का महीना एक तरफ गर्मी से राहत देता है, तो वहीं तमाम तरह की परेशानियां भी बढ़ाता है. इस मौसम में ही आपको कई तरह के फंगल इंफेक्शन का खतरा रहता है. बारिश के बाद ह्यूमिडिटी बढ़ती है.

जिसके कारण डल स्किन और एक्ने जैसी परेशानियां भी झेलनी पड़ती हैं. ऐसे में स्किन का खास खयाल रखने की जरूरत होती है. खासतौर पर पैरों की केयर जरूरी होती है क्योंकि बारिश के पानी में बाहर निकलते समय हमारे पैर गंदे पानी के संपर्क में सीधे तौर पर आते हैं. यहां जानिए ऐसे टिप्स जो आपके पैरों की खूबसूरती को बरकरार रखने में मददगार साबित होंगे.