सेहतमंद रहने के लिए करे ये काम , फिर देखे कमाल

इस बात को हर कोई अच्छे से समझ चुका है कि किसी भी बीमारी से लड़ने के लिए आपके शरीर के इम्यून सिस्टम का ठीक होना बेहद जरूरी है। आज यानि 16 अक्टूबर को फूड डे मनाया जाता है।

इस दिन को मनाने का उद्देश्य यही है किम भुखमरी और भूख से पीड़ित लोगों को जागरूक किया जाए। साल 1945 में संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन की स्थापना हुई थी। इस दिन लोग खद्य सुरक्षा और पौष्टिक आहार की जरूरत के बारे में जागरूक किया जाता है । ऐसे में लोगों को इस बात को समझना होगा की स्वाद की बजाय पौष्टिक आहार की जरूरत को समझें। आइए, जानते हैं स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हेल्दी फूड के बारे में।

1) अदरक

इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ अदरक शरीर को गर्म भी रखता है। इन दिनों मौसम में हल्की ठंडक होना शुरू हो गई है, तो आप भी अपनी डाइट में अदरक को शामिल कर सकते हैं। इसमें प्रोटीन, फैट,इम्यूनिटी बूस्ट करने और कार्बोहाइड्रेट होता है।

2)हरी सब्जियां और फल

हरी पत्तेदार सब्जी में विटामिन और कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है। अब हरी सब्जियों का मौसम आने ही वाला है,ऐसे में आप अपनी डाइट में साग, पालक,मेथी जैसी चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। ये खाने में स्वादिष्ट लगती है और सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती हैं। साथ फल भी पौष्टिकता से भरपूर होते हैं। रोजाना की डाइट में फल और सब्जी खाना फायदेमंद होता है।

3) शकरकंद

शकरकंद में कार्बोहाइड्रेट की अच्छी मात्रा होती है। इसके अलावा इसे फाइबर का पावर हाउस भी कहा जाता है। इसमें मौजूद पौटेशियम, विटामिन बी-6 और बीटा कैरोटीन इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करता है। साथ ही ये एलर्जी से भी बचाता है।