वास्तु शास्त्र के अनुसार जीवन में कामयाबी पाने के लिए करे ये, फिर देखे कमाल

पूर्व दिशा में मुंह करके पढ़ाई करने से करियर में सफलता मिलती है. इस लिए लोगों को पूर्व की तरफ मुख करके पढ़ना चाहिए. इससे आत्मविश्वास में वृद्धि होती है. शास्त्रों के अनुसार पूर्व दिशा, भगवान गणेश का होता है. जो बल, बुद्धि का स्वरूप है. मान्यता है कि पूर्वोत्तर के दरवाजे व खिड़कियां खोलने से घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है.

वास्तु शास्त्र के अनुसार, कड़ी मेहनत के बावजूद करियर में सफलता नहीं मिल रही है तो घर के सामने केले का वृक्ष लगाएं. इसके चारों तरफ साफ़-सफाई रखें. मान्यता है कि जितना केले का पेड़ बढ़ेगा उतना ही आपका करियर बढ़ेगा. हिंदू धर्म में केले के वृक्ष को देव वृक्ष कहा गया है.

जब व्यक्ति को अपने करियर में मेहनत के अनुरूप सफलता नहीं मिलती तो वह निराश और परेशान हो जाता है. तो वह अपनी मेहनत के बारे में, अपनी स्ट्रेटजी के बारे में और अपनी रूचि के बारे में सोचने लगता है.

अंत में फिर वह अपनी किस्मत को कोसने लगता है. ऐसे दशा में व्यक्ति को वास्तु दोषों पर भी ध्यान देना चाहिए. कभी-कभी कुछ वास्तु दोष के कारण भी करियर की सफलता में रुकावट आती है. ऐसे में कुछ ऐसे टिप्स है जिनको करने से करियर में आने वाली वास्तु की बाधाएं दूर हो सकती हैं. आइये जानें इन वास्तु टिप्स को.