विटामिन सी की कमी को दूर करने के लिए करे ये आसान सा घरेलू उपाय

स्वास्थ्य मुद्दे, कैंसर व दिल रोग वायु प्रदूषण से संबंधित कुछ स्वास्थ्य समस्याएं हैं. ग्रामीण इलाकों में पलायन कई लोगों के लिए सबसे अच्छा विकल्प नहीं होने कि सम्भावना है.

 

ऐसे में एक बेहतर उपाय यह है कि अपने आप को बेकार वायु गुणवत्ता के असर से बचाने के लिए ठीक खाद्य पदार्थ खाने में शामिल करें.

अध्ययनों से पता चला है कि हमारे आहार में आसान बदलाव वायु प्रदूषण से सुरक्षा के हमारे स्तर को बढ़ा सकते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे ही खाद्य पदार्थों  के बारे में बता रहे हैं, जिनका सेवन आपको वायु प्रदूषण के दुष्प्रभावों से बचा सकता है. आइए जानते हैं इनके बारे में :-

शोधकर्ताओं के अनुसार विटामिन सी व ई से भरपूर खाद्य पदार्थों में एंटीऑक्सिडेंट व एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो आपके सिस्टम, विशेष रूप से आपके वायुमार्ग को साफ करने में मदद कर सकते हैं.

हमारे शरीर में प्रवेश करने वाले विषाक्त वायु कण, फ्री रेडिकल्स के उत्पादन का कारण बन सकते हैं, जिससे सूजन, बीमारियों व समय से पहले बूढ़ा होने का खतरा बढ़ सकता है. एंटीऑक्सिडेंट फ्री रेडिकल्स से बचाने में मदद करते हैं.

तेजी से बढ़ता प्रदूषण का स्तर दुनियाभर में एक बड़ा खतरा बन चुका है. यदि आप शहर में रह रहे हैं, तो आपको वायु प्रदूषण के हानिकारक प्रभावों के जोखिम का खतरा अधिक है. अस्थमा, ब्रोन्कियल रोग, स्कीन की समस्याएं, मानसिक