कब्ज, एसिडिटी की समस्या से छूटकारा पाने के लिए करे ऐसा

कब्ज से कई बीमारियां हो सकती हैं जैसे पेट साफ न होने के कारण त्वचा में पिंपल्स आना, इतना ही नहीं ये आपके हार्ट और लिवर को भी डैमेज कर सकता है.

इसलिए अपने डाइट में फाइबर वाली चीजें खानी चाहिए.  ये कब्ज की समस्या को और बढ़ा सकते हैं. आइए आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं, जो कब्ज से राहत दिलाने में आपकी मदद कर सकते हैं.

आप कब्ज, गैस व पेट संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए इमली का सेवन कर सकती है। पोषक तत्व व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर इमली कब्ज से छुटकारा दिलाने के साथ पेट साफ करने में कारगर मानी गई है। इसके लिए आप इसे अपनी डेली डाइट में इमली और गुड़ की चटनी के रुप में शामिल कर सकती है।

पानी के आधा होने पर इसका सेवन करें। इसका सेवन करने से पाचन तंत्र बेहतर होता है। इसके साथ ही मेटाबॉलिज्म बढ़ने में मदद मिलती है। ऐसे में पेट संबंधी परेशानियां दूर होने के साथ बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कम रहता है। ऐसे में इस पानी को ‘जादुई पानी’ भी कहा जाता है।

आज के समय में अधिकांश लोग कब्ज की समस्या से पीड़ित हैं. कब्ज की समस्या लोगों में बेहद आम हो गई है. कब्ज होने का कारण हमारी खराब लाइफस्टाइल और गलत पान-पान भी है.

कब्ज होने से न केवल पेट में परेशानी रहती है बल्कि कई बार इससे शरीर को अन्य समस्याएं भी झेलनी पड़ सकती हैं.  कब्ज से राहत पाने के लिए अपने डाइट में पोषण से भरपूर डाइट को शामिल करना चाहिए.