गठिया रोग से बचने के लिए करे ये आसान सा उपाय

गठिया रोग से बचने के लिए सूखे आलूबुखारे, अनार, अंगूर, आड़ू, सेब, ब्लूबेरी, मौसमी फलों का सेवन करना आवश्यक है।ताजा फलों का सेवन करना हमारी सेहत के लिए लाभदायक होता है।इससे हमारा शरीर कई प्रकार के रोगों से दूर रहता है।

दूध में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है।इसलिए गठिया रोग से बचने के लिए डाइट में डेयरी उत्पादों को शामिल करना आवश्यक है।इसके लिए आप डाइट में नियमित रूप से दूध और दही का सेवन करें।

गठिया रोगों से बचने के लिए खानपान के साथ कुछ खास बातों का ध्यान रखना बेहद आवश्यक है जैसे कि प्रतिदिन पर्याप्त धूप का सेवन करना, खानपान में कैल्शियम और विटामिन बी 12 युक्त आहार को शामिल करना आवश्यक है।

क्योंकि ऑस्टियोपोरोसिस की बीमारी युवा रोगियों में हड्डियों में कैल्शियम की कमी के कारण बढ़ती है। इसलिए युवा रोगियों को जल्दी गठिया होने का खतरा रहता है।

आज के समय में हमारा शरीर कई प्रकार के रोगों का शिकार बनता जा रहा है।जिसमें गठिया रोग, जो पहले अधिक उम्र के लोगों में होता था कम उम्र लोगों में भी होने लगा है।

गठिया रोग एक ऑटोइम्यून बीमारी है जो जोड़ों और हड्डियों के दर्द को प्रभावित करती है।इससे चलने फिरने में परेशानी होने के साथ कई प्रकार के शारीरिक रोगों का खतरा बढ़ जाता है।