इस्राइली हमले में तीन हिजबुल्लाह कमांडरों की मौत, लेबनानी आंतकी संगठन ने आईडीएफ मुख्यालय पर किया हमला

इस्राइल और हमास के बीच लेबनान सीमा पर भी तनाव बढ़ गया है। इस्राइली हमले में तीन हिजबुल्लाह कमांडरों की मौत हो गई। इसके अलावा, हिजबुल्ला के भी एक ड्रोन ने इस्राइली सेना के उत्तरी कमान पर हमला किया। बता दें, इस्राइल और हमास आंतकी सात अक्तूबर से लगातार लड़ रहे हैं, जिसमें अब तक करीब 24 हजार लोगों की मौत हो चुकी है।

इस्राइल ने अब तक कोई टिप्पणी नहीं की
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, तीनों हिजबुल्लाह कमांडर दक्षिणी लेबनान के नबातीह क्षेत्र में एक कार में थे। इसी दौरान उन पर मिसाइल हमला हो गया और तीनों की मौके पर ही मौत हो गई। हालांकि, इस्राइल ने इस पर अब तक कोई टिप्पणी नहीं की है। हालांकि, आईडीएफ का कहना है कि उनके लड़ाकू विमानों ने किला गांव के पास हिजबुल्लाह बुनियादी ढांचे और रॉकेट दागने की तैयारी कर रहे एक दस्ते पर हमला किया था। रिपोर्टों की मानें तो आईडीएफ ने जिस हमले का जिक्र किया वह नबातीह वाले हमले से अलग है।

हिजबुल्लाह ने भी किया अटैक
इधर, हिजबुल्लाह ने मंगलवार को हिजबुल्लाह कमांडर विसाम ताविल और हमास उप-प्रमुख सलाह अरौरी की हत्या का बदला लिया। हिजबुल्लाह ने उत्तरी इस्राइल में रॉकेट और ड्रोन से हमला किया। ड्रोन ने सफेद शहर में स्थित आईडीएफ के उत्तरी कमान मुख्यालय पर हमला किया।

हमले के यह तीन कारण
हमास ने कहा कि ये यरूशलम में अल-अक्सा मस्जिद को इस्राइल की तरफ से अपवित्र करने का बदला है। हमास ने कहा कि इस्राइली पुलिस ने अप्रैल 2023 में अल-अक्सा मस्जिद में ग्रेनेड फेंक इसे अपवित्र किया था। इस्राइली सेना लगातार हमास के ठिकानों पर हमले कर रही है और अतिक्रमण कर रही है। इस्राइली सेना हमारी महिलाओं पर हमले कर रही है। हमास के प्रवक्ता गाजी हमाद ने अरब देशों से अपील है कि इस्राइल के साथ अपने सभी रिश्तों को तोड़ दें। हमाद ने कहा कि इस्राइल एक अच्छा पड़ोसी और शांत देश कभी नहीं हो सकता है।