यहाँ सडको पर हजारो की तादात में लोगो ने किया जमकर विरोध प्रदर्शन व कहा :’शर्म है तो देश छोड़ दो’

ईरान द्वारा यूक्रेन के विमान को गलती से मार गिराने के बाद देश में हंगामा खड़ा हो गया है। शनिवार को सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करते हुए हजारों की संख्या में लोग सड़कों पर उतर आए। वहीं ब्रिटेन के राजदूत को शनिवार को तेहरान में गिरफ्तार कर लिया गया। उन पर आरोप है कि वो सरकार विरोधी प्रदर्शन में शामिल हुए। हालांकि बाद में उन्हें रिहा कर दिया गया। इन प्रदर्शनकारियों ने ईरान के सुप्रीम लीडर नेता आयतुल्ला अली खामनेई के इस्तीफे की मांग की है।

तेहरान में अमेरिकी दूतावास और अमीर काबिर यूनिवर्सिटी के बाहर हज़ारों की संख्या में लोग जमा हुए। इन सबके हाथों में पोस्टर्स और बैनर थे, जिस पर खामनेई को हटाने के नारे लिखे थे। इनका कहना था कि यूक्रेन के विमान को मार गिराए जाने को लेकर खामनेई ही ज़िम्मेदार हैं। इतना ही नहीं लोग यह भी कह रहे हैं कि अगर खामनेई को ज़रा भी शर्म है तो वो देश छोड़ कर चले जाएं

बता दें कि यूक्रेन के विमान को गलती से मार गिराने के बाद ईरान में हर तरफ सरकार विरोधी प्रदर्शन हो रहे हैं। ब्रिटेन के राजदूत पर भी इस विरोध प्रदर्शन में शामिल होने और प्रदर्शनकारियों को भड़काने का आरोप लगा है। ईरान का आरोप है कि उन्होंने अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन किया।

मुझे ही मर जाना चाहिए: ईरान के कमांडर

बताते चलें कि ईरान के कमांडर ईरान के रेवॉल्यूशनरी गार्ड के कमांडर जनरल आमिर अली हाजीजादेह ने क्रैश हुए यूक्रेन के विमान की जिम्मेदारी लेते हुए कहा है कि 176 लोगों के मारे जाने की खबर सुनकर मुझे लगा कि मुझे ही मर जाना चाहिए।

ब्रिटेन के विदेश मंत्री ने कहा

ब्रिटेन के विदेश मंत्री डोमिनिक राब ने राजदूत रोब मकायर को हिरासत में लिए जाने के बाद एक बयान में कहा, ‘बिना किसी आधार और किसी आरोप के तेहरान में हमारे राजदूत को हिरासत में लिया जाना अंतरराष्ट्रीय कानून का खुले तौर पर उल्लंघन है।

बता दें कि ईरान ने शनिवार को कहा कि उसने ‘गलती से’ यूक्रेन के विमान को मार गिराया था, जिससे उसमें सवार 176 लोगों की मौत हो गई थी। हालांकि शुरू में जब पश्चिमी देशों ने उस पर यह आरोप लगाया था तब उसने इस आरोप से इनकार किया था. ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने कहा कि सैन्य जांच में सामने आया कि मानवीय त्रुटि के कारण दागी गई मिसाइलों के चलते बोइंग 737 दुर्घटना का शिकार हो गया। ईरान के सर्वोच्च नेता आयतुल्ला अली खामनेई ने शोक प्रकट किया और सशस्त्रबलों को ‘खामियों’ को दूर करने का आदेश दिया ताकि ऐसी घटना फिर न हो।