एलएसी पर नजर आ रहे हजारों चीनी सैनिक और कमांडोज , बताया जा रहा…

चीन के सरकारी अखबार की तरफ से रविवार को यह वीडियो जारी किया गया है। वीडियो चीन की पीपुल्‍स लिब्रेशन आर्मी एयरफोर्स का है। वीडियो के मुताबिक एयरफोर्स की एयरबॉर्न बिग्रेड ने सेंट्रल चीन के हुबेई प्रांत के उत्तर-पश्चिमी प्रांत में कुछ ही घंटों पहले मौजूदगी दर्ज कराई।

 

हुबेई प्रांत का यह हिस्‍सा काफी ऊंचाई पर है और भारत-चीन के तनाव के बीच ही वीडियो का सामने आना चीनी मीडिया के प्रपोगेंडा का हिस्‍सा करार दिया जा रहा है।

वीडियो में भारी तादाद में सैनिक और उपकरण नजर आ रहे हैं। बताया जा रहा है कि वीडियो किसी एक्‍सरसाइज का है। वीडियो को रिलीज करते हुए जो कैप्‍शन दिया है.

वह चीन की मंशा बताने के लिए काफी है। ग्‍लोबल टाइम्‍स ने लिखा है, ‘ सैंकड़ों मिलिट्री उपकरण जिसमें बख्‍तरबंद वाहन और सप्‍लाई की एक बड़ी खेप है जो ऑपरेशन में भी शामिल हैं, कुछ ही घंटों पहले सफलतापूर्वक इसे खत्‍म किया गया है।’ इस एक्सरसाइज में चीन के हजारों पैराट्रूपर्स शामिल थे।

चीन और भारत के बीच लद्दाख में पिछले एक माह से तनाव जारी है। शनिवार को इस तनाव को कम करने के लिए भारत और चीन के बीच लाइन ऑफ एक्‍चुअल कंट्रोल (एलएसी) के दूसरी तरफ स्थित मोल्‍डो में मिलिट्री कमांडर्स स्‍तर की वार्ता भी हुई।

लेकिन अभी तक इसका कोई नतीजा नहीं निकला है। जिस समय एलएसी के दूसरी तरफ कमांडर्स मीटिंग करने में लगे थे तो उसी समय चीनी मीडिया अपना गंदा खेल जारी रखे था। चीनी मीडिया ने एक ऐसा वीडियो इसी मीटिंग के दौरान रिलीज किया जिसमें एलएसी पर हजारों चीनी सैनिक और कमांडोज नजर आ रहे हैं।